Healthy diet -मानव आहार में फल एवं सब्जियों का महत्व- डॉ मनोज कुमार सिंह

Healthy diet – माघ मेला  सेक्टर 5 गाटा संख्या 2 प्रयागराज में चल रहे  विशेष शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना कुलभास्कर आश्रम पीजी कॉलेज प्रयागराज के दूसरे दिन महाविद्यालय के प्राचार्या प्रोफेसर गीतांजलि मौर्य के निर्देशन में प्रोफेसर पवन कुमार पचौरी विभागाध्यक्ष शारीरिक शिक्षा कुल भास्कर आश्रम पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज प्रयागराज के योगाभ्यास से प्रारंभ हुआ। प्रथम सत्र में डॉक्टर मनोज कुमार सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर उद्यान विज्ञान विभाग कुलभास्कर आश्रम पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज प्रयागराज ने “मानव आहार में फल एवं सब्जियां का महत्व ” विषय पर अपना व्याख्यान दिया। अपने व्याख्यान में डॉक्टर सिंह ने बताया प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 300 ग्राम सब्जी और 85 ग्राम फल खाना चाहिए। साथ ही यह भी सलाह दी कि हमेशा फल और सब्जी का सेवन मौसम के अनुसार मौसमी ही करना चाहिए जिसके पीछे उन्होंने कारण बताया की उत्पादन लागत मौसम में कम काम आती है इसलिए कम मूल्य में  मिलती  है । उनपर कीटनाशी एवं रोगनाशी का कम से कम प्रयोग या नहीं हुआ रहता है जिसके कारण हमें फल और सब्जियां गुणवतयुक्त कम मूल्य पर प्राप्त होती है। दूसरे सत्र में  स्वच्छता अभियान चलाकर सेक्टर 5 साफ सफाई स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाओं ने किया किया।
विशेष शिविर के तीसरे दिन आज प्रात: योगाभ्यास से शिविर का प्रारंभ हुआ। प्रथम सत्र में डॉ. ध्यानेश शुक्ला का व्याख्यान” भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि के महत्व विषय” पर हुआ। तत्पश्चात डॉक्टर एस पी यादव असिस्टेंट प्रोफेसर मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग कुलभास्कर आश्रम पीजी कॉलेज प्रयागराज का “एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन” विषय पर व्याख्यान हुआ।
डॉ यादव ने अपने व्याख्यान में बताया कि मृदा को सुरक्षित रख करके ही आगे उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। अंधाधुंध रसायनों का प्रयोग ना करके मृदा जांच कराकर पोषक तत्वों की आवश्यकतानुसार ही खाद एवं उर्वरक का प्रयोग करें। साथ ही यह भी बताये कार्बनिक खादो पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिए।
दूसरे सत्र  में भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई।
इस अवसर पर कायस्थ पाठशाला प्रयागराज के उपाध्यक्ष पर्यटन रतन खरे ने अपने उद्बोधन में मुन्शी काली प्रसाद एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजेन्द्र प्रसाद के जीवन के संघर्ष प्रकाश डाला और उनसे सीख लेने के लिए प्रेरित किया। उनके साथ पी एन पांडेय धजी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button