Weight Loss Tips: आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं ? यह जरूर देखें

Weight Loss Tips:गर्मी के समय में हर व्यक्ति अपने शरीर को फिट रखना चाहता है लेकिन इस मौसम में अपने शरीर का वजन कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्यूंकि इस सीजन में लोग डेली एक्सरसाइज बहुत कम कर पाते हैं और अपने खानपान का कम ध्यान रख पाते हैं। बता दें कि आपके आहार और व्यायाम की दिनचर्या के अलावा, ऐसे कई कारण हैं जो एक निश्चित अवधि में आपके वजन कम होने की मात्रा को प्रभावित करते हैं। इन्हीं कारणों में से एक है। नींद पर्याप्त नींद आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। कम नींद आपके वजन घटाने में बाधा डाल सकती हैं।

Weight Loss Tips: ALSO READ-Up News -फ़िरोज़ाबाद से नया नाम बीजेपी लेकर आई है. ठाकुर विश्वदीप सिंह को दिया टिकट

नींद आपके शरीर के वजन को 3 तरह से प्रभावित करती है
1. स्टबबर्न फैट स्टोरेज
पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए इसे जलाने के बजाय चर्बी जमा कर सकता है। इससे आप एक दिन में कम कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

2. हाई लेवल्स ऑफ़ कोर्टिसोल
नींद की कमी से शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) का स्तर बढ़ सकता है। हाई लेवल्स ऑफ़ कोर्टिसोल वजन घटाने के प्रयासों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इससे आप जरुरत से अधिक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं।

3. पुअर मेटाबोलिज्म
मेटाबोलिज्म वह रेट है जिस पर आपका शरीर कैलोरी जलाता है। तेज मेटाबॉलिज्म का मतलब है बेहतर वजन कम होना। नींद की कमी आपके मेटाबोलिज्म रेट को धीमा कर सकती है और आपके लिए वजन कम करना मुश्किल बना सकती है।

Related Articles

Back to top button