Indian Railways : Summer Season के लिए रिकॉर्ड तोड़ 9,111 ट्रेन यात्राएं करने की बनाई योजना, शुरू की special trains

Indian Railways : Ministry of Railways के अनुसार, Passengers र्क सुविधा सुनिश्चित करने और गर्मियों के दौरान यात्रा की मांग में अनुमानित वृद्धि को प्रबंधित करने के लिए, Indian Railways इस सीज़न के दौरान रिकॉर्ड संख्या में 9,111 यात्राएं ऑपरेट कर रहा है। यह 2023 की गर्मियों की तुलना में पर्याप्त वृद्धि दर्शाता है, जहां कुल 6,369 यात्राएं पेश की गई थीं। मंत्रालय ने शुक्रवार को एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि इससे 2742 यात्राओं की वृद्धि हुई है, जो यात्रियों की मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मेजर रेलवे रुट्स पर निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करने के लिए देश भर के प्रमुख डेस्टिनेशंस को जोड़ने के लिए additional trains की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई हैं। भारत भर में फैले सभी क्षेत्रीय रेलवे ने Tamilnadu,Maharashtra, Gujarat, Orissa, West Bengal, Bihar, Uttar Pradesh, Karnataka, Andhra Pradesh, Telangana, Jharkhand जैसे राज्यों से ग्रीष्मकालीन यात्रा की भीड़ को पूरा करने के लिए इन अतिरिक्त यात्राओं को संचालित करने के लिए कमर कस ली है। इसमें Madhya Pradesh, Rajasthan, and Delhi को जोड़ा गया।

Indian Railways : also read-Up News-राहुल-अखिलेश जितनी सभा करेंगे, भाजपा को उतना ज्यादा फायदा होगा

ट्रेन सेवाओं को बढ़ाने का निर्णय लेने से पहले, मंत्रालय मीडिया रिपोर्टों, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और रेलवे एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 सहित विभिन्न संचार चैनलों के इनपुट पर विचार करता है। इसके अतिरिक्त, यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) में प्रतीक्षासूची वाले यात्रियों के विवरण का आकलन किया जाता है। इस आवश्यकता के आधार पर, ट्रेनों की संख्या और यात्राओं की संख्या बढ़ाई जाती है। पूरे सीज़न के लिए न तो ट्रेनों की संख्या और न ही अतिरिक्त ट्रेनों द्वारा चलाई जाने वाली यात्राओं की संख्या स्थिर है, ”मंत्रालय ने कहा। इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाना और चलाना एक सतत प्रक्रिया है।

Related Articles

Back to top button