Lucknow- वृक्षारोपण से प्रदूषण कम होता है, जीवन सुरक्षित रहता है- सभी को पेड़ लगाना चाहिए

Lucknow- एलजेए से जुड़े पत्रकारों ने शहीद पार्क परिसर में लगाए पेड़

Lucknow- प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री की अपील “एक पौधा मां के नाम” पर अमल करते हुए लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने भी इस अभियान में जुटने का निर्णय लिया। लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के कोषाध्यक्ष आलोक कुमार त्रिपाठी ने मलिहाबाद ब्लाक कार्यालय के सामने स्थित शहीद स्मारक पार्क के परिसर में एलजेए की ओर से किए गए वृक्षारोपण के दौरान पेड़ों के महत्व को बताते हुए कहा कि पेड़-पौधों से हमें ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है, जो हमें जीवित रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

Lucknow- यह भी पढ़े –UP-सावन माह में काशी में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें: रविंद्र जायसवाल

उन्होने कहा कि कई पेड़-पौधों की छाल औषधि बनाने के भी काम आती है। इनकी लकड़ियों से फर्नीचर बनाए जाते हैं। पेड़ों से हमें कागज की भी प्राप्ति होती है साथ ही हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाते हैं, यदि अधिक पेड़ लगाए जाएं तो दुनिया का पर्यावरण सुरक्षित जगह बन जाएगा। वृक्षारोपण से प्रदूषण भी कम होता है जिससे आने वाली पीढ़ियों का जीवन सुरक्षित रहता है। इसलिए अपने जीवन काल में सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए साथ ही उनकी देखभाल भी करनी चाहिए।


इस अवसर पर एलजेए की महिला इकाई की अध्यक्ष डॉ वंदना अवस्थी, विशेष आमंत्रित सदस्य/संपादक डॉ गीता, उपाध्यक्ष मो. इनाम खान, महामंत्री विजय आनंद वर्मा, कोषाध्यक्ष संजय पांडेय, संगठन मंत्री मो. फहीम, मंत्री त्रिनाथ शर्मा, मीडिया प्रभारी रवि शर्मा, सदस्य अतुल कुमार मिश्रा, अनिल चौधरी, सुनील पांडेय, अखिलेश कुमार सिंह “अंजू” आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button