Delhi CM Atishi after Kejriwal Resignation: अरविन्द केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी बनी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री

Delhi CM Atishi after Kejriwal Resignation: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात करेंगे और संभवत: अपना इस्तीफा दे देंगे। आप ने मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए कई बैठकें कीं, एक दिन पहले पार्टी विधायकों की बैठक होगी और अरविंद केजरीवाल के उत्तराधिकारी को अंतिम रूप दिया जाएगा। केजरीवाल ने रविवार को अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए दो दिनों में इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जब तक जनता उनकी ईमानदारी की पुष्टि नहीं कर देती, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे और उन्होंने जेल से बाहर आने के बाद “अग्नि परीक्षा” देने का इरादा जताया। उन्होंने यह घोषणा दिल्ली की आबकारी नीति मामले से जुड़े केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर कथित भ्रष्टाचार मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल से बाहर आने के दो दिन बाद की। आप के राष्ट्रीय संयोजक के फैसले ने उनके संभावित उत्तराधिकारी के बारे में अटकलों को हवा दे दी है, जिसमें आप के कई वरिष्ठ नेताओं के नाम चर्चा में हैं। रिपोर्ट्स बताती हैं कि उत्तराधिकारी की संभावना में आतिशी, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और इमरान हुसैन जैसे मौजूदा दिल्ली विधायक शामिल हैं।

कुछ नेताओं ने कहा है कि दलित नेता को अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया जा सकता है, हालांकि उन्होंने किसी विशिष्ट व्यक्ति का नाम नहीं लिया।

दिल्ली विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 11 फरवरी, 2025 को समाप्त होने वाला है। दिल्ली में पिछला विधानसभा चुनाव 8 फरवरी, 2020 को हुआ था। 70 सदस्यीय विधानसभा में AAP ने 62 सीटें और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 8 सीटें हासिल की थीं।
मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे चल रहे उम्मीदवारों में, आतिशी शिक्षा, वित्त, राजस्व और कानून सहित कई प्रमुख विभागों के अपने प्रबंधन के कारण सबसे आगे हैं।

Delhi CM Atishi after Kejriwal Resignation: also read- PM Modi’s 74th Birthday: प्रधानमंत्री मोदी के कुछ ऐसे ऐतिहासिक फैसले, जो रहेंगे यादगार- आप भी जरुर जानें

अरविंद केजरीवाल ने 16 फरवरी को सीएम के रूप में शपथ ली, 2013 के बाद से तीसरी बार जब उन्होंने पहली बार चुनाव जीता था।

Related Articles

Back to top button