Chief Justice advised SEBI: CJI ने बाजार में तेजी के बीच SEBI और सैट को दी सतर्क रहने की सलाह

Chief Justice advised SEBI: देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) और प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) को शेयर बाजारों में उल्लेखनीय उछाल के बीच सावधानी बरतने की सलाह दी है।

मुख्य न्यायाधीश (CJI) चंद्रचूड़ ने यहां नए प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) परिसर का उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में यह बात कही। CJI ने कहा कि शेयर बाजार में जारी तेजी को लेकर सेबी और सैट को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से सैट की नई पीठें खोलने पर विचार करने का भी आग्रह किया। क्योंकि, अधिक मात्रा में लेन-देन तथा नए नियमों के कारण कार्यभार बढ़ गया है।

CJI ने कहा कि आप शेयर बाजार में जितनी अधिक तेजी देखेंगे, मेरा मानना है कि सेबी तथा सैट की भूमिका उतनी ही अधिक होगी। ये संस्थान सतर्कता बरतेंगे, सफलताओं का जश्न मनाएंगे। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि इसकी नींव स्थिर रहे। उन्होंने कहा कि सेबी और सैट जैसे अपीलीय मंच के स्थिर तथा पूर्वानुमानित निवेश वातावरण को बढ़ावा देने के पीछे उनका ‘‘अत्यधिक राष्ट्रीय महत्व’’ हैं।

Chief Justice advised SEBI: ALSO READ- Hemant Soren will take oath: हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर वापसी करने को तैयार, आज शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र में समय पर कार्रवाई और त्रुटियों को सुधारना बेहद महत्वपूर्ण है। सीजेआई ने इस सैट की नई वेबसाइट भी पेश की। इसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल क्षेत्र में प्रगति के साथ न्याय तक पहुंच की अवधारणा पर पुनर्विचार करने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button