Tehran: डॉ. मसूद पेजेश्कियान बने ईरान के राष्ट्रपति

Tehran: ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव के परिणाम आ गए हैं। सुधारवादी उम्मीदवार डॉ. मसूद पेजेश्कियान ने रूढ़िवादी सईद जलीली को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। देश के चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा की है।

आयोग के प्रवक्ता Mohsin Eslami ने बताया देश में 49.8 प्रतिशत मतदान हुआ। नया राष्ट्रपति चुनने के लिए करीब 30 मिलियन वोट डाले गए। शुक्रवार के चुनाव के बाद अधिकारियों की ओर से पेश किए गए आंकड़ों में पेजेशकियान को 16.3 मिलियन वोटों के साथ विजेता घोषित किया गया। जलीली को 13.5 मिलियन वोट मिले।

Tehran: also read- Jammu-Kashmir: कश्मीर में भारी वर्षा के कारण अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से की गई स्थगित

ईरान के हार्ट सर्जन और सांसद मसूद पेजेश्कियान ने चुनाव प्रचार के दौरान पश्चिम तक पहुंच बनाने का वादा किया। उन्होंने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को हरा दिया। ईरान में पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की राष्ट्रपति पद पर रहते हुए इसी साल मई में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान प्रांत में बांध का उद्घाटन करके लौट रहे थे तभी उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस हादसे में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत हुई है। उसके बाद ईरान में नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव हुआ था।

Related Articles

Back to top button