New Delhi- सुप्रीम कोर्ट के बाहर ‘जस्टिस क्लॉक’ लगी, लंबित मामलों की मिलेगी जानकारी

New Delhi- सुप्रीम कोर्ट के बाहर ‘जस्टिस क्लॉक’ लगाई गई है, जिसमें यह दिखेगा कि कितने मामले लंबित हैं और कितने पुराने हैं। कितने मामले दायर हुए और कितने का निपटारा हुआ।

सुप्रीम कोर्ट में आज 35 नई याचिकाएं दाखिल हुईं। पिछले हफ्ते 667 मामले दायर हुए थे जबकि एक भी मामले का निपटारा नहीं हुआ था। पिछले हफ्ते दशहरे की छुट्टियां थीं। जस्टिस क्लॉक को नेशनल जुडिशियल डाटा ग्रिड के जरिये बनाया गया है। इसका उद्देश्य न्यायिक क्षेत्र के बारे में जनता में जागरुकता लाना, न्यायिक क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का विज्ञापन करना और जनता को न्यायिक क्षेत्र से जुड़े क्षेत्रों की स्थिति बताना है।

New Delhi- Up News-चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग इसरो के वैज्ञानिकों की मेहनत को बयां करती है : डा. मेघ भटनागर

जस्टिस क्लॉक पर शीर्ष जिला अदालतों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसमें 2 साल, 2 से 5 साल और 10 साल से अधिक पुराने मामलों का औसतन सबसे अधिक निपटारा किया गया है। साथ ही नागरिकों के लिए कानूनी सहायता कार्यक्रम और न्याय तक पहुंच जैसी योजनाओं का लाभ उठाए जा सकने वाली अन्य जानकारी को भी प्रदर्शित किया जाएगा। फिलहाल देश के 25 हाई कोर्ट में कुल 39 जस्टिस क्लॉक लगी हैं। ई-कमेटी ने हर जस्टिस क्लॉक के लिए 13 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है।

Related Articles

Back to top button