लखनऊ: लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 120 बैंक अकाउंट सीज, जानें पूरा मामला

लखनऊ। ऑनलाइन शापिंग साइट अमेजन के जरिए फर्जी आईडी बनाकर लाखों की ठगी करने वाले तीन अन्तरराज्यीय ठगों को साइबर क्राइम सेल ने गिरफ्तार किया है। साइबर क्राइम सेल की पूछताछ में शातिरों ने बताया कि वह लोग वर्चुअल नंबर के जरिए ओटीपी प्राप्त करके अॅमेजन पर फर्जी नामो से अकाउंट बनाते थे। उसके बाद अकांउटो के जरिए अॅमेजन पर प्रीपेड आर्डर प्लेस करते थे।

आर्डर देने के बाद उन सामनों को डिफेक्टिव या पसन्द न आने की बात कहकर आर्डर को कैंसिल कर देते थे। उसके बाद शातिर अपने डिलीवरीबॉय साथियों के साथ मिलकर प्रोडक्ट बदलकर रिटर्न आर्डर पिकअप डन दिखाकर रुपये अपने फर्जी खातो मे वापस ले लेते थे।

गिरोह के सदस्य प्राप्त किए गए प्रोडक्टों को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में सस्ते दामों में बेचकर मोटी कमाई करते थे। नोएडा साइबर सेल ने गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी हिसार हरियाणा से की है। मामले की एफआईआर 19 मार्च को मेरठ निवासी सुरेन्द्र पाल सिंह ने दर्ज कराई थी। उनका कहना था कि गाजियाबाद और नोएडा क्षेत्र में अॅमेजन की कैन्सिल प्रोडक्टस की पिकअप एजेन्सी है।

किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनककी क्लोन आईडी बनाकर अॅमेजन पर फर्जी आर्डर पिकअप दिखाकर उनके व कम्पनी के साथ लाखों रुपयों की धोखाधड़ी की गई है। उनकी शिकायत पर मामला दर्ज कर साइबर क्राइम सेल मामले की जांच में जुटी थी।

120 बैंक खातों में फ्रीज की गई 26 लाख रुपये की रकम

अन्तरराज्यीय गिरोह के सदस्यों ने ऑनलाइन ठगी के माध्यम से करोड़ों रुपये कमाए। इन लोगों ने फर्जी दस्तवेजों के जरिए सैकड़ों बैंक खाते खोले और उनसे लेनदेन किया। साइबर क्राइम सेल ने गिरोहा के करीब 120 खातों को सीज कर उसमें जमा 26 लाख रुपये की धनराशि फ्रीज करा चुके हैं। बताते चलें कि साइबर क्राइम सेल गिरोह के दो सदस्यों को 26 जुलाई को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

इनकी हुई गिरफ्तार

1- राजकुमार सिंह, निवासी मन0 1572 पुरानी मण्डी उकलाना जिला हिसार हरियाणा।

2- अरविन्द कुमार, निवासी ग्राम पिरथला मन0 435, तहसील टुहाना जिला फतेहाबाद।

3- सीताराम, निवासी ग्राम पारता म0न0 347, तहसील टुहाना जिला फतेहाबाद हरियाणा।

Related Articles

Back to top button