कानपुर: थाने में लाकर युवक को दी थर्ड डिग्री, मुंशी ने किया विरोध तो तानी दी पिस्टल

कानपुर देहात। कानपुर देहात पुलिस का एक और अमानवीय चेहरा सामने आया है। अभी राजपुर थाने में तैनात दरोगा का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि अब देवराहट थाने में तैनात दो दरोगाओं ने बर्बरता की पूरी हदें पार कर दी। मारपीट के एक मामले में थाने लाए युवक को इस कदर पीटा कि वह मरणासन्न हो गया। हद तो तब हो गई जब थाने में तैनात मुंशी ने इस थर्ड डिग्री का विरोध किया तो दोनों दरोगा ने उस पर ही सरकारी पिस्टल तान दी।

घबराए मुंशी ने आनन-फानन में इसकी सूचना आला अफसरों को दी तो रात को एसपी देवराहट थाने पहुंच गए। थाने में लगे सीसीटीवी में दोनों दरोगाओं की बर्बरता कैद होने पर एसपी ने उनको निलंबित कर दिया है। वहीं पीड़ित युवक की तहरीर पर दोनों दरोगाओं के खिलाफ देवराहट थाने में गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

शासन की तमाम सख्ती के बाद भी पुलिस कर्मी अपना रवैया सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं। कभी पीड़ित की रिपोर्ट दर्ज नहीं की जाती तो भी पूछताछ के नाम पर लोगों का उत्पीड़न किया जाता है। मौजूदा समय में तो कानपुर देहात की पुलिस ने शासन के आदेशों को ताक पर रख दिया है। अभी कुछ दिन पहले ही पूछताछ कि नाम पर राजपुर थाने में एक किशोरी के साथ अश्लीलता करने का मामला सामने आया था। थाने में पूछताछ के लिए लाई गई किशोरी ने बाद में जहर खाकर जान देने की कोशिश की। मामला इस कदर तूल पकड़ा कि संबंधित दरोगा के खिलाफ पाक्सो एक्ट समेत अन्य गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई।

अभी यह मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि अब देवराहट थाने में तैनात दो दरोगा का अमानवीय चेहरा सामने आया है। बताते हैं कि थाने में तैनात दरोगा अनिल कुमार सिंह और दिवाकर पांडे मारपीट के एक मामले में सुजौर निवासी दलित युवक प्रमोद कुमार को शनिवार की रात थाने लाए थे। आरोप है कि दोनों युवक को रास्ते भर बेरहमी से पीटते रहे। इसके बाद थाने के अंदर उसकी डंडों से बेरहमी से पिटाई कर दी। जिससे प्रमोद मरणासन्न हो गया। उसकी हालत देखकर थाने में तैनात मुंशी रामकृष्ण ने विरोध किया।

मुंशी ने कहा कि ऐसे पीटोगे तो वह मर जाएगा, साथ ही प्रमोद को बचाने का प्रयास किया। आरोप है कि इसके बाद भड़के दोनों दरोगाओं ने मुंशी पर ही सरकारी पिस्टल तान दी। जिससे वह घबरा गया और वायरलेस के जरिए खुद की जान को खतरा बताते हुए आला अफसरों को सूचना दी। जिस पर एसपी केशव चौधरी देर रात मौके पर पहुंच गए। सभी से बात करने के बाद जब उन्होंने थाने में लगे सीसीटीवी चेक किए तो दोनों दरोगाओं की बर्बरता कैद मिली। जिस पर दरोगा अनिल कुमार सिंह व दिवाकर पांडे को तत्काल निलंबित कर दिया गया। वहीं प्रमोद की तहरीर पर उनके खिलाफ देवराहट थाने में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

मुंशी की सूचना पर थाने जाकर सीसीटीवी चेक किए तो आरोप सही पाए गए। दोनों उपनिरीक्षकों को निलंबित करने के साथ ही पीड़ित की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है…केशव चौधरी, एसपी

Related Articles

Back to top button