डाउ जोंस के सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से बाहर होगा अडानी इंटरप्राइजेज

नई दिल्ली: अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज को डाउ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से हटाने का फैसला किया गया है. 7 फरवरी 2023 से अडानी इंटरप्राइजेज इस इंडेक्स में ट्रेड नहीं करेगा. इससे अडानी समूह को अमेरिकी शेयर बाजार से झटका लगा है. अमेरिकी शेयर बाजार ने अपने इंडेक्स में इस बदलाव किए जाने की जानकारी दी है. एसएंडपी डाउ जोंस ने कहा है कि वह सात फरवरी से अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज को सस्टेनेबिलिटी सूचकांकों से हटा देगा. एसएंडपी डाउ जोंस ने कहा कि अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों से प्रेरित एक मीडिया और स्टेकहोल्डर विश्लेषण के बाद यह कदम उठाया गया है. प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने अडानी समूह की तीन कंपनियों – अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी पोर्ट्स (Adani Port) और अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cement) को एडिशनल सर्विलांस मार्जिन फ्रेमवर्क (ASM) ढांचे के तहत रखा है.
एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स ने एक बयान में कहा, ‘अडानी एंटरप्राइजेज को अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों से प्रेरित एक मीडिया और स्टेकहोल्डर विश्लेषण के बाद डॉव जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स से हटा दिया जाएगा.’ यह डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में बदलाव करेगा, जो 7 फरवरी को खुलने से पहले प्रभावी होगा. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर शुक्रवार को सुबह के कारोबार में बीएसई पर 15 फीसदी कम कारोबार कर रहे थे.
अडानी समूह की 10 सूचीबद्ध फर्मों को पिछले छह कारोबारी सत्रों में 8.76 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संयुक्त गिरावट का सामना करना पड़ा है. अडानी एंटरप्राइजेज ने बुधवार को कहा कि वह अपने 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) के साथ आगे नहीं बढ़ेगी और निवेशकों की आय लौटा देगी.
अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा एक रिपोर्ट में गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह में धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोपों के बाद अडानी समूह के शेयरों में गिरावट आई है. अडानी समूह ने यह कहते हुए कि यह सभी कानूनों और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का अनुपालन करता है, अपने ऊपर लगे आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया है.

Related Articles

Back to top button