SKIN CARE: क्या आप भी अपनी स्किन रखना चाहते है जवां ? तो यह गलती बिलकुल न करें

SKIN CARE: महिला हो पुरुष दोनों ही की अपनी स्किन को जवां रखना चाहते है। लेकिन महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा में अपनी स्किन का ज्यादा ख्याल रखती हैं। हाइड्रेशन से लेकर मेकअप रिमूवल तक की हर स्टेप्स को वह अच्छे से फॉलो करती है। जिससे उनकी स्किन हेल्थी और हाइड्रेटेड बनी रहे। लेकिन वहीं कुछ महिलाएं ऐसी गलती करने लगती हैं जिससे उनकी त्वचा धीरे धीरे ख़राब होने लगती है। अगर वे इन गलतियों को सुधार लें तो उनकी स्किन हमेशा निखरी और जवां बनी रहेग। तो चलिए जानते हैं स्किन का ख्याल रखते समय कौन-कौन सी चीज़ों का खास ख्याल रखें-

SKIN CARE: ALSO READ-IPL 2024 : किस वजह से BCCI ने Hardik Pandya पर लगाया 12 लाख का जुर्माना? लिया सख्त एक्शन

1. फेस को टॉवेल से सुखाना

अक्सर महिलाएं और पुरुष अपना चेहरा धोने के बाद उसे सुखाने के लिए टॉवल का उसे करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा करने से आपके फेस पर बैक्टीरिया हो सकते हैं क्योंकि टॉवेल को हम रोजाना नहीं धुलते इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि या तो आप चेहरा सुखाने के लिए रोजाना साफ और धुला हुआ टॉवेल लें या फिर चेहरे को हवा में सुखाएं।

2. स्किन केयर प्रोडक्ट का गलत प्रयोग करना

स्किन केयर प्रोडक्ट का एक रूटीन होता है, उसके मुताबिक उन्हें लगाना चाहिये । कई लोग पहले मॉइस्चराइजर लगा लेते और फिर सीरम, जो कि यह सही नहीं हैं। हमेशा पतली लेयर वाली चीजों को पहले लगाएं और मोटी लेयर वाले प्रोडक्ट को बाद में. सीरम की लेयर पतली होती है इसलिए पहले उसे लगाएं और फिर बाद में मॉइस्चराइजर।

3. हाथ से प्रोडक्ट निकालना

जार से प्रोडक्ट को निकालने के लिए अधिकतर महिलाएं उंगुली का यूज करती हैं जो कि नहीं करना चाहिए है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा करने से, आप वास्तव में अपनी क्रीम में बैक्टीरिया को शामिल कर रहे हैं। इससे बचने के लिए अपने हाथों से प्रोडक्ट निकालने की अपेक्षा पूरी तरह धो लें या स्कूप / स्पैटुला का यूज़ करें।

4. रात में फेस वॉश ना करना 

कुछ महिलाएं देर रात सोते समय मेकअप रिमूव करना या फेस वॉश करना भूल जाती है। ऐसा करने पर रात भर मेकअप त्वचा पर रहेगा और उसे नुकसान भी पहुंचा सकता है। साथ ही यह रात में होने वाली स्किन री-ग्रोथ को भी रोक देता है। इसलिए हमेशा रात में मेकअप निकालकर और चेहरा धोकर ही सोना चाहिए।

5.  पानी ना पीना 

डिहाइड्रेशन होने पर अक्सर लोग उसे नजरअंदाज कर लेते हैं या फिर प्यास लगने पर सोडा बेस्ड ड्रिंक्स पी लेते हैं। ऐसा करने से स्किन डैमेज हो सकती है। दरअसल, अगर आपको प्यास लगे तो नेचुरल ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, सादा पानी, जूस आदि पिएं।

Related Articles

Back to top button