Summer Season Jaljeera: गर्मी में घर पर ही रेडी करें जलजीरा मसाला और ककड़ी पुदीना जलजीरा, देखें रेसिपी

Summer Season Jaljeera: गर्मी आ गई है और कई राज्यों में लू की चेतावनी जारी होने के साथ, सुरक्षित रहना भी जरुरी है। इस साल गर्मियां बेहद भीषण रही हैं और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने हमें साल के इस समय में फिट रहने के लिए हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी है। पूरे दिन तरल पदार्थ लेते रहना और ढीले-ढाले कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है। डॉक्टरों ने भी भीषण गर्मी होने पर बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। गर्मी के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं होना सामान्य बात है। जलजीरा इससे निपटने में मदद कर सकता है – यह एक स्फूर्तिदायक और ताज़ा पेय है जो पाचन समस्याओं को कम करने और पेट की गैस से लड़ने में मदद करता है। इसे तैयार करने के दो तरीके यहां दिए गए हैं।

जलजीरा

सामग्री:
2 बड़े चम्मच 1 छोटा चम्मच जीरा,

4 चम्मच काली मिर्च (पाउडर)

2 चम्मच लौंग

2½ बड़े चम्मच अनारदाना

½ बड़ा चम्मच सूखा अदरक पाउडर

½ छोटा चम्मच हींग

2 बड़े चम्मच अमचूर पाउडर

2 चम्मच काला नमक

2 चम्मच आयोडीन युक्त नमक

1 बड़ा चम्मच पुदीने की पत्तियों का पाउडर,

½ नींबू नहीं

मुट्ठी भर बर्फ के टुकड़े

(ठंडा) – आवश्यकतानुसार पानी

मुट्ठी भर बूंदी

तरीका:
एक पैन में जीरा सूखा भून लें और इसमें काली मिर्च, लौंग और अनारदाना डालें। फिर इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। इन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बारीक पाउडर तैयार कर लीजिए. ये जलजीरा पाउडर है. क्लासिक जलजीरा तैयार करने के लिए, एक गिलास में जलजीरा पाउडर डालें, पानी, बर्फ के टुकड़े डालें, नींबू निचोड़ें और ऊपर से बूंदी डालें। सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और ठंडा-ठंडा परोसें।

खीरा और पुदीना जलजीरा

सामग्री:
½ पीसी खीरा,

मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियां

½ नींबू नहीं

आवश्यकतानुसार पानी (ठंडा)

मुट्ठी भर बर्फ के टुकड़े

मुट्ठी भर बूंदी

Summer Season Jaljeera: also read-‘Pakistan चाहता है कि Congress का ‘शहजादा’ बने PM’: राहुल पर मोदी का हमला; प्रियंका ने किया पलटवार

तरीका:
एक ब्लेंडर में छिलके सहित कटा हुआ खीरा, पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, पानी और जलजीरा पाउडर डालें और बारीक मिश्रण में पीस लें। इसे एक गिलास में डालें और इसमें बर्फ के टुकड़े डालें। ठण्डा करके परोसें।

Related Articles

Back to top button