Belly Fat Loss: बॉडी को करना है फिट तो आज ही अपनाए ये कुछ आदतें, तोंद नहीं दिखेगी बाहर

Belly Fat Loss: वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं- जैसे बहुत ज्यादा बाहर का खाना खाते रहने से, दिनभर एक जगह बैठकर काम करने से और एक्सरसाइज ना करने से वजन धीरे -धीरे बढ़ने लगता है और पेट बाहर निकलना शुरू हो जाता है। ऐसे में बेली फैट को कम करना जरूरी हो जाता है। आमतौर पर लोग पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, योगा करना शुरू करते हैं या डाइटिंग वगैरह स्टार्ट कर देते हैं। लेकिन, दिक्कतें उन्हें होती है जिनके पास समय नहीं होता। समय की कमी के चलते अक्सर ही यह समझने में दिक्कत होती है कि वजन किस तरह कम किया जाए. ऐसे में यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं. कुछ ऐसे काम और आम सी आदतें हैं जो शरीर का वजन कम (Weight Loss) करने और बाहर निकलती तोंद को अंदर करने में कारगर होते हैं।

1.शुगर का सेवन काम करें-

शुगर और शुगर वाली अन्य चीजों को डाइट से हटाया जा सकता है. जितना आप शुगर का सेवन कम करेंगे उतना वजन कम होने में मदद मिलेगी. खासकर कोशिश करें कि आपकी डाइट में शुगर वाले पैकेटबंद प्रोडक्ट्स ना हों. पैकेटबंद चीजें वजन में इजाफा करती हैं. आप चीनी के बजाय थोड़ा बहुत गुड़ या शहद को अपनी चाय या अन्य पकवानों में डाल सकते हैं.

2. फाइबर को करें शामिल –

आपको डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है लेकिन खानपान में किए जाने वाले कुछ बदलाव वजन कम करने में लाभदायक साबित हो सकते हैं । आप डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. फाइबर के सेवन से पाचन अच्छा बना रहता है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है।

Belly Fat Loss: also read- Electric SUV Teaser: ग्लोबल लॉन्च से पहले किआ ने EV3 Compact Electric SUV का जारी किया टीज़र, जाने डिटेल्स

3. गुनगुना पानी पिएं-

हल्का गर्म पानी (Warm Water) सही समय पर पिया जाए तो वजन घटता है. सुबह की शुरूआत गर्म पानी पीकर ही करें. इसके बाद आप कुछ भी खाते हैं तो उसके 20 मिनट बाद हल्का गर्म पानी पिएं. ऐसा करने पर फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है. वहीं, शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और हाइड्रेशन से भी वेट लॉस में मदद मिलती है.

Related Articles

Back to top button