IAS Coaching Centre’s Basement: आईएएस कोचिंग सेंटर का बेसमेंट, जहां 5 कक्षाएं चल रही थीं, कर दिया गया सील

IAS Coaching Centre’s Basement: एक लोकप्रिय सिविल सेवा कोचिंग सेंटर के बाढ़ग्रस्त बेसमेंट में तीन लोगों की मौत, जो कथित तौर पर नियमों का उल्लंघन करके बनाया गया था, ने अधिकारियों को कथित अतिक्रमण और अवैध निर्माण पर नकेल कसने के लिए प्रेरित किया है। मुखर्जी नगर में स्थित दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर, जो सैकड़ों सिविल सेवा उम्मीदवारों को आकर्षित करता है, के दरवाजे पर नए ताले लगे मिले और प्रवेश द्वार पर एक स्टाम्प पेपर लगा था, जिसमें कार्यालय को शहर के अधिकारियों से संपर्क करने के लिए कहा गया था। अधिकारियों ने फैसला सुनाया कि बेसमेंट में चल रही कक्षाएं कानून का उल्लंघन थीं। पांच कमरों को सील कर दिया गया।

दिल्ली पुलिस ने राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार कर लिया है और उन पर गैर इरादतन हत्या का आरोप लगाया है। तीन छात्राएं – उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की श्रेया यादव (25), तेलंगाना की तान्या सोनी (25) और केरल के एर्नाकुलम की नेविन डेल्विन (24) – शनिवार रात को इसके बाढ़ग्रस्त बेसमेंट में गिरकर मर गईं।

अधिकारियों ने कहा है कि जल निकासी व्यवस्था और सुरक्षा उपायों की अनुपस्थिति और मानदंडों का उल्लंघन करते हुए बेसमेंट का व्यावसायिक गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने के कारण कोचिंग सेंटर में तीन सिविल सेवा उम्मीदवारों की मौत हो गई। नगर निगम के अधिकारियों ने नालियों को अवरुद्ध करने वाले और जलभराव की समस्या में योगदान देने वाले अतिक्रमण को हटाने के लिए क्षेत्र में बुलडोजर चलाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। यह सामने आया है कि राजिंदर नगर कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी नियमों का उल्लंघन करते हुए काम कर रही थी क्योंकि नगर निगम ने इसके उपयोग को केवल पार्किंग और भंडारण के लिए अनुमति दी थी। नगर निगम ने घटना के बाद करोल बाग जोन के कार्यकारी अभियंता और सहायक अभियंता के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू कर दी है।

IAS Coaching Centre’s Basement: also read- Sonakshi Sinha reveals: सोनाक्षी सिन्हा ने बताया शादी में अपनी मां की साड़ी पहनने का कारण

रविवार को करोल बाग में 13 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने के आरोप में सील कर दिया गया। छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद इलाके में नालों पर अतिक्रमण हटाने के लिए अर्थ मूवर्स का इस्तेमाल किया गया। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि सरकार ने इस साल जनवरी में कोचिंग सेंटरों के नियमन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। छात्रों की मौतों ने भाजपा बनाम आप की लड़ाई को भी जन्म दे दिया है।

Related Articles

Back to top button