New Delhi- संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

New Delhi- संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज दिनभर चलने के बाद सोमवार 5 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा की कार्यवाही शाम सात बजे तक चली और राज्यसभा की कार्यवाही शाम 4.30 बजे तक चली। आज राज्यसभा में कृषि मंत्री ने बजट में उनके मंत्रालय से संबंधित विषयों पर जानकारी दी। वहीं लोकसभा में 2024-2025 के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा चली।

राज्यसभा में आज कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके मंत्रालय से जुड़ी चर्चा पर जवाब दिया। कृषि मंत्री ने बताया कि 2013-14 में 27,663 करोड़ का कृषि बजट था जिसे 2024-25 में बढ़ाकर 1,32,470 करोड रुपए किया गया है। खाद्य सब्सिडी और पशुपालन को जोड़ा जाए तो यह बजट कृषि से जुड़ी अर्थव्यवस्था के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये का होगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकताएं हमेशा से कृषि को लेकर गलत रही थीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने प्राथमिकताएं बदलने का काम किया है। खेती के लिए हमारी छह प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के डीएनए में ही किसान विरोध है और आज से नहीं यह शुरू से रहा है।

राज्यसभा में आज केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रश्नकाल के दौरान बुलेट ट्रेन परियोजना पर अपना पक्ष रखा। भोजन अवकाश के बाद राज्यसभा में आज राज्यसभा में गैर सरकारी कामकाज के तहत नीट संबंधी निजी संकल्प पर चर्चा भी चली। इसमें भाजपा के अनिल बोंडे ने परीक्षा का बचाव किया और पूछा कि क्या राज्य पेपर लीक नहीं होने की गारंटी दे सकते हैं।

वहीं लोकसभा में वर्ष 2024-2025 के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा चली। लोकसभा में कई सदस्यों ने शून्य काल में जनहित के मुद्दों को उठाया। स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रश्नकाल के दौरान आज लोकसभा में आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button