Mandla – शिक्षा के माध्यम से बालिकाएं विकास की मुख्य धारा से जुड़कर बढ़ेंगी आगेः मंत्री संपतिया उइके

Mandla -लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके ने कहा कि महाविद्यालय नैनपुर में कम्प्यूटर कक्ष का लोकार्पण होने से विद्यार्थियों को तकनीकि शिक्षा मिलेगी। तकनीकि शिक्षा वर्तमान युग में अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को शिक्षा के माध्यम से विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश में विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करें इसके लिए विभिन्न योजनाएं संचालित हैं। इन योजना का लाभ उठाकर कोई भी विद्यार्थी चिकित्सा शिक्षा, तकनीकि शिक्षा सहित उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

पीएचई मंत्री संपतिया उइके शनिवार को महाविद्यालय नैनपुर में आयोजित कम्प्यूटर कक्ष के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, नगरपालिका अध्यक्ष कृष्णा पंजवानी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद मरावी सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। मंत्री संपतिया उइके ने दीप प्रज्वलित कर कम्प्यूटर कक्ष का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उनका फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम को सांसद कुलस्ते ने संबोधित करते हुए विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए वर्तमान युग में तकनीकि शिक्षा का महत्व बताया।

जन आरोग्यम शिविर से मिले उपचार से नागरिक निरोग और स्वस्थ रहेंगेः संपतिया उइके

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके ने कहा कि जन आरोग्यम शिविर में मिले उपचार से नागरिक निरोग व स्वस्थ रहेंगे। इससे उनका जीवन सुखमय और सफल होगा। जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई जन आरोग्यम शिविर नागरिकों को गांव में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का काम कर रही है।

मंत्री संपतिया उइके शनिवार को ग्राम जामगांव विकासखंड नैनपुर में आयोजित जन आरोग्यम शिविर का अवलोकन कर रही थी। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष कृष्णा पंजवानी, सीएमएचओ डॉ. केसी सरौते, मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद मरावी सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। इस अवसर पर छात्राओं के द्वारा लोकनृत्य प्रस्तुत किए गए।

मंत्री संपत्तिया उइके ने कहा कि जन आरोग्यम शिविर से इस क्षेत्र की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। जिला प्रशासन के द्वारा जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है। इस अभियान में जिले के सभी अधिकारी, कर्मचारी अपनी अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जन औषधि केन्द्र प्रारंभ कर लोगों को दवाईयाँ और उपकरण प्रदान करने का काम किया है। उन्होंने शिविर में उपस्थित नागरिकों को प्रधानमंत्री औषधि केन्द्र का लाभ उठाने को कहा। मंत्री संपतिया उइके ने इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन किया और हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया। जिला प्रशासन द्वारा जिले के इक्कीस ग्राम पंचायतों में जन आरोग्यम शिविर आयोजित कर नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button