विधानसभा अध्यक्ष ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को अर्पित किया श्रद्धासुमन, बताया- सूचना क्रांति का जनक

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने आज पूर्व प्रधान मंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर आज सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ विधान सभा परिसर स्थित सेन्ट्रल हॉल में प्रतिष्ठापित उनके तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर विधान सभा के प्रमुख सचिव चन्द्र शेखर गंगराड़े एवं सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संदेश में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि राजीव गांधी की जयंती को ”सद्भावना दिवस” के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी भारत में सूचना क्रांति के जनक माने जाते हैं। उन्होंने देश में संचार एवं कम्प्यूटर क्रांति लाने में विशेष योगदान दिया। उन्होंने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए युवाओं को 18 वर्ष में मतदान का अधिकार दिलाया।

श्री गांधी ने नई शिक्षा नीति में शिक्षा को व्यावसायिकता के साथ जोडऩे का सार्थक प्रयास किया था। वे अपनी उदार सोच, स्वप्नदर्शी एवं व्यापक दृष्टि से भारत को एक नई ऊर्जा का श्रोत बनाना चाहते थे। उन्होंने सत्ता विकेेन्द्रीकरण एवं पंचायतों को अधिक अधिकार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। उन्होंने कहा कि-उनके बताये सिद्धांतो तथा मार्ग पर चलकर ही देश विकास एवं तरक्की की ओर अग्रसर हो सकता है ।

Related Articles

Back to top button