आपके कई कामों को आसान बना देंगे शहद से जुड़े ये हैक्स

आमतौर पर शहद का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाते समय या फिर स्किन केयर रूटीन में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी अन्य कई तरह से शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, शहद से जुड़े एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन हैक्स हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होता है। चलिए फिर आज शहद से जुड़े कुछ बेहतरीन हैक्स के बारे में जानते हैं।
बतौर लिप स्क्रब करें इस्तेमाल
लिप के स्क्रब के तौर पर शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए पहले एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच ब्राउन शुगर और आधी चम्मच गुनगुना पानी अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने होंठों पर हल्के हाथों से मसलकर लगाएं और एक से दो मिनट बाद होंठों को गुनगुने पानी से धो लें। यह स्क्रब होंठों की डेड स्किन को हटाकर उन्हें नमी भी प्रदान करता है।
खांसी से मिलेगी राहत
शहद खांसी से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकता है। इसका मुख्य कारण है कि शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी को दूर करने में कारगर हो सकते हैं। समस्या से राहत पाने के लिए दो चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक का रस अच्छे से मिलाएं, फिर इसका सेवन करें। यकीन मानिए कुछ दिनों तक लगातार इस तरीके को अपनाने से आपको काफी आराम मिलेगा।
फूल और पौधों को मुरझाने से बचाएं
आमतौर पर लोग घर की सजावट के लिए फूल और पौधों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वे जल्द ही मुरझा जाते हैं। ऐसे में शहद के इस्तेमाल से उन्हें जल्दी मुरझाने से बचाया जा सकता है क्योंकि इसमें कुछ एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जिनके प्रभाव से फूलों और पौधों को हरा-भरा रखने में मदद मिलती है। इसलिए जब भी आप घर को नैचुरल फूलों से सजाना चाहें तो उनके पानी वाले वास में थोड़ा सा शहद का घोल डाल दें।
रूखी और बेजान त्वचा पर चमक लाने में है सहायक
अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान नजर आ रही है तो शहद के इस्तेमाल से त्वचा की खोई रंगत वापस पाई जा सकती है। इसके लिए पहले एक कटोरी में शहद के साथ आवश्यकतानुसार नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, चीनी, दूध और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, फिर उसे त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। इससे न सिर्फ त्वचा कोमल बनेगी बल्कि इस पर चमक भी आएगी।

Related Articles

Back to top button