World Day for Safety and Health at Work 2024: इस दिन मनाया जाता है ये दिवस, जानें इसका महत्व

World Day for Safety and Health at Work 2024: जहां हम काम करते हैं वह जगह हमेशा सुरक्षित, स्वस्थ और काम के लिए आदर्श होनी चाहिए। अगर जगह साफ़ सुथरी होगी तो हमारा काम पर फोकस ही रहेगा और पॉजिटिव एनर्जी भी बानी रहेगी। हालाँकि, हमें अपने कार्यस्थल पर जिस संस्कृति का निर्माण कर रहे हैं, उसके प्रति सचेत रहना चाहिए। एक कर्मचारी अपने दिन का एक बड़ा हिस्सा अपने कार्यस्थल पर बिताता है और इसलिए, एक स्वस्थ कार्यस्थल बनाना महत्वपूर्ण है जहां वे काम करने में खुशी महसूस करें, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे खुद सुरक्षित रहें। हर साल, काम करने की जगह पर सेफ्टी और हेल्थ के लिए विश्व दिवस (World Day for Safety and Health ) 28 अप्रैल को मनाया जाता है। इस वर्ष, विशेष दिन रविवार को है।

इतिहास:
29 अप्रैल, 1971 को International Labour Organisation ने व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सम्मेलन को अपनाया। 2003 में, International Labour Organisation ने घोषणा की कि 28 अप्रैल को कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाया जाएगा। तभी से उस दिन को महत्वपूर्ण दिवस मनाया जाने लगा।

उद्देश्य
1)जागरूकता बढ़ाएँ: कार्य-संबंधी दुर्घटनाओं, चोटों और बीमारियों की भयावहता को उजागर करें, और कार्यस्थल में रोकथाम और सुरक्षा की संस्कृति को बढ़ावा दें।
2) स्वस्थ कार्य संस्कृति को बढ़ावा दें: व्यावसायिक खतरों के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षित और स्वस्थ कार्य प्रथाओं, नीतियों और कार्यक्रमों को अपनाने को प्रोत्साहित करें।                                                                                                        3) शहीद श्रमिकों का सम्मान करें: उन लोगों को याद करें जिन्होंने काम से संबंधित घटनाओं के कारण अपनी जान गंवाई है या चोटों या बीमारियों का सामना किया है।
4) वैश्विक सहयोग: व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सहयोग को बढ़ावा देना।

World Day for Safety and Health at Work 2024:ALSO READ-Firing on Galaxy Apartment:क्या फायरिंग के बाद सलमान खान छोड़ देंगे गैलेक्सी अपार्टमेंट, जानें क्या कहा अरबाज़ ने-

महत्व:
कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए इस वर्ष के विश्व दिवस का विषय है – Climate change and safety and health at work.  International Labour Organisation ने अपने पत्र में लिखा है, “जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन तेज होता जा रहा है, दुनिया भर के श्रमिक खुद को अत्यधिक गर्मी, पराबैंगनी विकिरण, अत्यधिक मौसम की घटनाओं, वायु प्रदूषण, वेक्टर-जनित बीमारियों और कृषि रसायनों जैसे खतरों के संपर्क में आने के खतरे में पाते हैं।”

Related Articles

Back to top button