Healthy Nails: इस समर सीजन आप भी अपने Nails को बनाएं फ्रेश और सुंदर, फॉलो करे ये ख़ास बातें

Healthy Nails: गर्मियों के सीजन में धूप में मौज-मस्ती, समुद्र तट पर सैर करना और अपने शानदार नाखूनों का प्रदर्शन करना शामिल है! धूप के मौसम के साथ, अपने नाखूनों को ताजा और जीवंत बनाए रखने के लिए अपने नाखून देखभाल करना जरूरी हैं। आज हम आपको इस गर्मियों के सीजन में नाखूनों की देखभाल के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपके नाख़ून शानदार बने रहेंगे, तो आइये जानते हैं –

1.हाइड्रेशन इस की

अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर नियमित रूप से मॉइस्चराइजिंग लोशन या तेल लगाकर गर्मी के शुष्क प्रभावों का मुकाबला करें। यह सरल कदम उनकी ताकत और लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करेगा, जिससे टूटने का खतरा कम हो जाएगा।

2.धूप से बचाएं

अपने नाखूनों को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से उसी तरह बचाएं, जैसे आप अपनी त्वचा को बचाते हैं। यूवी सुरक्षा वाली नेल पॉलिश का उपयोग करने या एसपीएफ़ युक्त स्पष्ट टॉपकोट लगाने पर विचार करें। बाहरी गतिविधियों में संलग्न होने पर, दस्ताने पहनने से सूरज की क्षति से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत भी मिल सकती है।

3.मजबूती के लिए हल्का सुखाना

पानी के अत्यधिक संपर्क से आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं। तैरने या पानी के संपर्क में आने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखूनों को नरम और भंगुर होने से बचाने के लिए अच्छी तरह से सुखा लें। पानी से जुड़े कामों के दौरान दस्ताने का उपयोग करने से भी नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

4.सही उपकरण का प्रयोग करें

नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही उपकरणों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। मेटल क्यूटिकल पुशर्स से बचें, क्योंकि वे नुकसान पहुंचा सकते हैं और संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, लकड़ी या रबर क्यूटिकल पुशर चुनें। इसके अतिरिक्त, नाखूनों को टूटने और छिलने से बचाने के लिए हमेशा तेज, साफ नाखून कतरनी और फाइलों का उपयोग करें।

Healthy Nails: also read- Delhi News- चांदनी चौक से भाजपा प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल की नामांकन रैली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल दिल्ली भाजपा सह प्रभारी डॉ. अलका गुर्जर।

5.फॉलो हेल्थी डाइट

बाहरी देखभाल के अलावा, स्वस्थ आदतें अपनाने से आपके नाखूनों के स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। नाखूनों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार सुनिश्चित करें। खूब पानी पीने से आपके नाखूनों को अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रखने में भी मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button