New Delhi: मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में 9,000 मेहमान, SAARC के गणमान्य लोग होंगे शामिल, बढ़ाई सुरक्षा

New Delhi: कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून, शनिवार को राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य भी रविवार को शपथ लेंगे. यहां नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से संबंधित प्रमुख सुरक्षा व्यवस्था और अन्य विवरण दिए गए हैं।

राष्ट्रपति भवन में त्रिस्तरीय सुरक्षा

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा प्रोटोकॉल के एक हिस्से के रूप में, सुरक्षा अधिकारी राष्ट्रपति भवन के अंदर और बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। रिंग के बाहर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, उसके बाद आंतरिक रिंग पर अर्धसैनिक बल के जवान और राष्ट्रपति भवन की आंतरिक सुरक्षा तैनात रहेगी। पीटीआई ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा, “अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) जवानों सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात करने की योजना बनाई गई है।”

स्नाइपर्स और ड्रोन तैनात

तीन स्तरीय सुरक्षा के अलावा, गणमान्य व्यक्तियों के मार्गों पर स्नाइपर्स और सशस्त्र पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। बेहतर निगरानी के लिए रणनीतिक स्थानों पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे।

दिल्ली एनसीटी में नो फ्लाई जोन

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने कहा- समारोह के कारण, पुलिस ने पैराग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान आदि सहित उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों को प्रतिबंधित कर दिया है। इन वस्तुओं के उपयोग को रोकने वाला आदेश 9 जून को लागू होगा और 11 जून तक प्रभावी रहेगा।

पीएम मोदी की विदेशी मेहमानों की सूची
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों और अन्य देशों के शीर्ष नेता शामिल होंगे. इस समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और कुछ अन्य देशों के नेताओं को पहले ही निमंत्रण मिल चुका है.

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जा रहा है।

विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए विशेष व्यवस्था
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत आने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्ति जिन होटलों में ठहरेंगे, वहां सुरक्षा को उन्नत प्रोटोकॉल के साथ अद्यतन किया गया है।

New Delhi: also read-Kangana Ranaut Slap Controversy: “No Love Lost For Kangana Ranaut, But…”-शबाना आजमी

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अन्य नेता और अतिथि तैयार
विदेशी नेताओं के अलावा, विभिन्न धर्मों के लगभग 50 धार्मिक नेताओं, अन्य प्रमुख हस्तियों जैसे वकील, डॉक्टर, कलाकार, प्रभावशाली व्यक्ति आदि को भी आमंत्रित किया गया है। पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी इस आयोजन का हिस्सा होंगे।

Related Articles

Back to top button