Bhadohi News: अपने जन्मदिन के मौके पर फिजूलखर्ची पार्टियों की बजाय 10 वर्षों से रक्तदान करता आ रहा यह युवक, जानें इनकी प्रेरणादायक कहानी

Bhadohi News: इस समय के लोग अपने जन्मदिन पर शानदार पार्टियों का आयोजन और फिजूल के खर्च में लगे रहते हैं, लेकिन सब एक जैसे नहीं होते हैं आपको बता दें की भदोही जिले के औराई विकासखंड के डेरवां गांव निवासी युवा पत्रकार अनंत देव पांडेय ने एक अनूठी और भावनात्मक मिसाल कायम की है। पिछले 10 वर्षों से अनंत देव पांडेय अपने जन्मदिन को एक नई दिशा देकर समाज सेवा के माध्यम से मनाते आ रहे हैं।

अनंत की यह सफ़र तब से शुरू हुआ जब उनके एक ख़ास मित्र एक एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल हो गए. इलाज के दौरान जब दोस्त को खून की जरूरत पड़ी तो अनंत ने अपने दोस्त की जान बचाने के लिए उन्होंने पहली बार रक्तदान किया। उस पल वह बहुत ही भावुक हो गए और तब से उन्होंने यह फैसला किया कि वह हर साल अपने जन्मदिन के मौके पर रक्तदान करेंगे।

अनंत का कहना, “जब मैंने पहली बार रक्तदान किया, तो मुझे एहसास हुआ कि यह सबसे बड़ा उपहार है जो हम किसी को दे सकते हैं। जन्मदिन की खुशी केवल हमारे लिए नहीं होनी चाहिए, बल्कि किसी और की जिंदगी बचाने का जरिया भी बनना चाहिए।” इस शुक्रवार को भी, अपने जन्मदिन पर अनंत देव पांडेय ने एक यूनिट रक्तदान किया और साथ ही वृक्षरोपण भी किया। उन्होंने बताया, “इस कार्य से मुझे जो संतुष्टि मिलती है, वह किसी भी भव्य आयोजन से कहीं अधिक है। जब मुझे पता चलता है कि मेरे रक्तदान से किसी की जान बच सकी, तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहता।”

25 वर्ष की आयु में, अनंत देव पांडेय ने 26वीं बार रक्तदान किया। इस बार उन्होंने दिल्ली के AIIMS हॉस्पिटल में जाकर अपने एक मित्र के परिवार को खून की जरूरत के समय यह पुण्य कार्य किया। उनके इस कदम ने न केवल उनके मित्र के परिवार को राहत पहुंचाई, बल्कि समाज में एक प्रेरणादायक संदेश भी दिया। अनंत का मानना है कि “किसी की मदद करना, उनके जीवन में खुशियां लाना और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाना ही असली खुशी है।”

Bhadohi News: also read-Tehran: डॉ. मसूद पेजेश्कियान बने ईरान के राष्ट्रपति

अनंत देव पांडेय की इस कहानी से यह सीख मिलती है कि सच्ची खुशी और संतुष्टि हमें केवल दूसरों की मदद करके ही मिल सकती है। उनके इस प्रयास से समाज को एक नई दिशा मिल रही है और वह निसंदेह समाज के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं। उनके इस कदम ने दिखा दिया कि हमारे छोटे-छोटे प्रयास भी किसी के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button