Raipur: शुरू हुए स्मार्ट मीटर लगना, अब छह महीने मोबाइल की तरह कर सकेंगे रिचार्ज

Raipur: धमतरी शहर में स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो चुका है। विद्युत विभाग शहर के गुजराती कालोनी और बठेना पावर हाऊस क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाना शुरू कर दिया है। अब तक 60 से अधिक घरों में यह मीटर लग गया है। शहर में स्मार्ट मीटर लगाने विभाग को छह माह का टार्गेट है। लक्ष्य पूरा होने तक मीटर से रीडिंग पद्धति से चलेगा, लेकिन सभी जगह स्मार्ट मीटर लगते ही मोबाइल रिचार्ज की तरह बिजली मीटर को भी रिचार्ज करना पड़ेगा।

विद्युत विभाग वर्तमान में उपभोक्ताओं के घर सामान्य मीटर लगाकर विद्युत सप्लाई की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए उन्हें हर माह बिजली बिल जमा करना पड़ता है। कई उपभोक्ता समय पर बिजली बिल नहीं पटाता है। वहीं सरकारी दफ्तरों में तो सालों से बिजली बिल नहीं पटा है, जो विद्युत विभाग के लिए सिरदर्द बना हुआ है। ऐसे परेशानियों से बचने और तकनीकी में नयापन लाने के उद्देश्य से अब विद्युत विभाग धमतरी सामान्य विद्युत मीटर निकालकर स्मार्ट मीटर घरों में लगाना शुरू कर दिया है।

विद्युत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शहर के गुजराती कालोनी में अब तक 40 उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लग चुका है। वहीं बठेना पावर हाउस क्षेत्र में 20 उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लग गया है। पूरे धमतरी शहर में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए विद्युत विभाग को छह माह का टार्गेट दिया गया है। टार्गेट पूरा होने के बाद स्मार्ट मीटर की सुविधा धमतरी शहर में शुरू हो जाएगी। पहले सिंगल फेस लगाया जा रहा है, इसके बाद थ्री फेस में भी स्मार्ट मीटर की सुविधा रहेगी। उपभोक्ताओं के घरों में लगे विद्युत विभाग के सामान्य मीटर की जगह स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है।

Raipur: also read- Jalaun News: महिला ने फांसी लगाकर दे दी जान, ससुराल वालों पर हत्या का आरोप

स्मार्ट मीटर लगने से पूरा सिस्टम आटोमेटिक हो जाएगा। बिजली मीटर को भी मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करना पड़ेगा, तब जाकर घरों में विद्युत सप्लाई मिलेगा। रिचार्ज खत्म होने पर जैसे मोबाइल में कालिंग, इंटरनेट और एसएमएस की सुविधा बंद हो जाती है, ठीक इसी तरह बिजली सप्लाई भी बंद हो जाएगी और जैसे ही स्मार्ट मीटर को रिचार्ज किया जाएगा, विद्युत सप्लाई शुरू हो जाएगी। विद्युत विभाग धमतरी के एई भारत सिन्हा ने बताया कि शहर में स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो गया है। शहर के बाद गांवों में भी शुरू की जाएगी। जब सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लग जाएगा, तब स्मार्ट मीटर रिचार्ज की सुविधा शुरू हो जाएगी। मोबाइल की तरह ही मीटर को भी रिचार्ज करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button