Bhopal – कल से मप्र के प्राइवेट सेंटरों पर मिलेगी गर्भवती महिलाओं को फ्री सोनोग्राफी की सुविधा

Bhopal -प्रदेश में अब गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी के लिए अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब गर्भवती महिलाएं प्राइवेट सेंटरों पर भी फ्री में सोनोग्राफी करवा सकती है, जिसका भुगतान सरकार करेगी। इसके लिए महिलाओं को ई-रूपी बारकोड दिया जाएगा। इसे स्कैन करने के बाद केंद्र संचालक के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।
29 जुलाई को भोपाल के काटजू अस्पताल में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत हुई थी। जिसकी सफलता के बाद अब मप्र में हर महीने की 9 व 25 तारीख को यह सुविधा फ्री में मिलेगी। कल यानी 9 अगस्त से ये सुविधा पूरे मप्र में लागू हो जाएगी।
सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल के 30 सोनोग्राफी सेंटर को बारकोड जारी किए गए हैं। जेएसएसके के तहत जांच के बाद 500 रु. संचालक के खाते में पहुंच जाएंगे।
ऐसे मिलेगा सुविधा का लाभ
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नाम व फोन नंबर बताना होगा। इसके बाद सीएचसी में ई-वाउचर जनरेट होगा। जांच से पहले मोबाइल पर ओटीपी आएगा। सत्यापन के बाद संचालक अल्ट्रासाउंड कर पाएंगे।

Bhopal -also read- Religion Not Bound: अक्षय कुमार ने राम मंदिर निर्माण के लिए 3 करोड़ देने के बाद हाजी अली दरगाह को 1.21 करोड़ किए दान

Related Articles

Back to top button