Jaipur- मुस्लिम बंजारा समाज के 25 जोड़े साथ हुए हमसफर

Jaipur- हसनपुरा बंजारों का मोहल्ला स्थित जयपुर शहर बंजारा विकास समिति की ओर से सामूहिक निकाह सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें मुस्लिम बंजारा समाज के 25 जोड़ों ने एक साथ निकाह कुबूल किया। कार्यक्रम दोपहर ढाई बजे से शुरू हुआ । दूल्हा सभी सादगी के साथ में मस्जिद पहुंचे । वहां उनका निकाह करवाया गया । सम्मेलन दाे दिन का कार्यक्रम रखा गया। पहले दिन सभी जोड़ों का निकाह करवाया गया और दूसरे दिन 23 तारीख को सामूहिक भोज का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें समाज के सभी लोग शिरकत करेंगे। समिति के सदर रफीक मुंदोरी ने कहा कम खर्चे में और फिजूलखर्ची से बचने का सबसे आसान रास्ता सामूहिक निकाह का होता है ।

समाज के सचिव नदीम अहमद ने कहा सामूहिक निकाह का मकसद अमीरी गरीबी मिटा कर सभी को एक प्लेटफार्म पर लाना है और इस्लाम के बताए हुए तरीके पर निकाह करवाना, फिजूलखर्ची रोक कर उसकी शिक्षा पर लगाना है, जिससे समाज में शिक्षा के प्रति जागरुकता आए और समाज शिक्षित हो सके और बुरी आदतों बुरे कामों से बच सके ।

समाज के पूर्व सदर हमीद गौड़ ने कहा कि इस बार सम्मेलन में समाज की ओर से संदेश दिया गया । पर्यावरण को बचाया जाए और अपने घर में खुशी के मौके पर एक पेड़ जरूर लगाया जाए । क्योंकि आज पूरी दुनिया मौसम के बदलाव और पेड़ों की कमी की वजह से ऑक्सीजन की कमी हो रही है, इसलिए सभी दूल्हा दुल्हनों को यह शपथ दिलाई गई।

Related Articles

Back to top button