ओमिक्रॉन से बचाव करना है तो चेरी का सेवन करें

नई दिल्ली । कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट तेज़ी से फैल रहा है। इस वैरिएंट से बचाव करना है तो लोगों से दूरी बनाकर रहें, साथ ही अपने आप को स्ट्रॉन्ग बनाएं। स्ट्रॉन्ग बनाने से मकसद है कि आप ऐसी डाइट का सेवन करें जिनसे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहे। इम्यूनिटी बढ़ाएंगे तो इस वायरस का मुकाबला हिम्मत से कर पाएंगे। ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट को मात देने के लिए आप चेरी का सेवन करें। चेरी सर्दी के इस मौसम में शरीर को गर्माहट देगी, साथ ही आपकी बॉडी की इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करेगी। सीली खट्टी-मीठी चेरी खाने में बेहद टेस्टी लगती है, जिसका इस्तेमाल केक, पीज और चीज केक में भी किया जा सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर चेरी एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। शुगर के मरीज़ों के लिए चेरी का सेवन बेहद असरदार है। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चेरी कई तरह की परेशानियों का उपचार करती है। आइए जानते हैं कि चेरी का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।चेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। ड्राइ चेरी के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनती है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है। चेरी में मौजूद एन्टी-इंफ्लेमेटरी गुण बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। चेरी शुगर के खिलाफ बॉडी को सुरक्षा देती है, साथ ही आपके शरीर में पहले से मौजूद डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।
वज़न को कम करती है:
बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो चेरी का सेवन करें। कम कैलोरी की चेरी विटामिन से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसमें मौजूद पानी बॉडी से खराब पदार्थों को बाहर निकालता है।
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है:
पोटैशियम से भरपूर चेरी शरीर से अतिरिक्त सोडियम की मात्रा को निकालने में मदद करती है। ये पोटौशियम और सोडियम दोनों की मात्रा को संतुलित करती है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को समान्य बनाए रखने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button