गर्म तासीर वाले इन 3 फल और सब्जियों से बॉडी को रखें गर्म और हेल्दी भी

नई दिल्ली । खाने के शौकीनों के लिए सर्दी का मौसम बेहतरीन है, इस मौसम में पाचन दुरुस्त रहता है साथ ही खाना आसानी से पच भी जाता है। इस मौसम में भूख ज्यादा लगती है इसलिए डाइट में ऐसी चीज़ों का सेवन करना जरूरी है जिनसे बॉडी गर्म और हेल्दी रहे। इस मौसम में इम्यूनिटी कमज़ोर होने लगती है और कई तरह की मौसमी बीमारियां आपको परेशान करने लगती है। सर्दी में सुस्ती और आलस बेहद हावी होता है इसलिए डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जिनसे मौसमी बीमारियों से बचा जा सके साथ ही बॉडी को भी गर्म रखा जा सके।सर्दी में फल और सब्जियों का सेवन अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। डाइट में कुछ ऐसे फलों को शामिल करें जिनसे आपकी बॉडी गर्म रहे साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग रहे। आइए हम आपको सर्दियों में फायदेमंद कुछ फ्रूट्स और सब्जियों के बारे में बताते हैं जिनसे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी, साथ ही आपकी बॉडी भी गर्म रहेगी।
लहसुन से रखें बॉडी को गर्म:
लहसुन की तासीर बहुत गर्म होती है जो सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने में मदद करता है। लहसुन का सेवन आप सब्जियों में खाने पकाने के लिए कर सकते हैं। सुबह खाली पेट केवल शहद के साथ खाएं तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।
खजूर रखेगी बॉडी को गर्म:
सर्दियों में खजूर का सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है। गर्म तासीर की खजूर बॉडी को गर्म रखती है। खजूर में भारी मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं। खजूर बॉडी को गर्म रखती है, साथ ही शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।
सर्दी में अदरक का करें सेवन:
अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है जो बॉडी को गर्म रखती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अदरक बढ़ते वज़न को कंट्रोल करेगी साथ ही सर्दी में होने वाली बीमारियां जैसे सर्दी-जुकाम से भी हिफ़ाज़त करेगी। आप सर्दी में अदरक का सेवन सब्जी, चाय और काढ़ा बनाकर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button