खूबसूरती के साथ उम्र के असर को करना है कम तो फेशियलको बना लें अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा

स्किन को यंग, हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमेशा ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे किसी भी तरह का नुकसान होने की संभावना कम रहती है। फेशियल और एसेंशियल ऑयल्स स्किन केयर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं तो आइए सबसे पहले इन दोनों के बीच का फर्क जानेंगे फिर इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में।जहां फेशियल ऑयल्स को सीधे चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है वहीं एसेंशियल ऑयल को किसी क्रीम या दूसरे तेल में मिलाकर। वैसे फेशियल ऑयल्स को भी आप नाइट क्रीम या मॉयस्चराइजि़ंग क्रीम या लोशन में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। ये तेल प्राकृतिक तरीकों से तैयार किए जाते हैं, इस वजह से ये स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। इनको बनाने में इस्तेमाल होने वाले नेचुरल ऑयल्स शरीर में एंटी बैक्टीरियल तत्वों को ऐक्टिव कर देते हैं। जिससे त्वचा खिली-खिली नज़र आती है और इससे त्वचा पर मौजूद दाग व झुर्रियां भी कम हो जाती हैं। इन ऑयल्स से मसाज करने के बाद त्वचा में कोमलता आ जाती है। त्वचा की देखरेख के लिए इसमें मॉयस्चराइजि़ंग लोशन, क्लेंजि़ंग क्रीम व दूध आदि इस्तेमाल कर सकती हैं।
ऐसे करें इनका इस्तेमाल
फाउंडेशन: फेशियल ऑयल्स को आप फाउंडेशन या बीबी क्रीम (ब्लेमिश क्रीम) के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। जिससे चेहरे पर चमक तो आएगी ही साथ ही आपको फ्लॉलेस लुक मिलेगा।
मॉयस्चराइजि़ंग क्रीम: मॉयस्चराइजि़ंग क्रीम, लोशन व नाइट क्रीम के साथ भी इसे मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। झुर्रियों और असमान रंगत से बचाने के अलावा हाइपर पिग्मेंटेशन जैसी परेशानी से उबारने का काम करते हैं फेशियल ऑयल्स।
फेशियल क्रीम या मास्क: अगर आप सलॉन या घर पर फेशियल या मास्क अप्लाई करें तो उसमें कुछ बूंदें फेशियल ऑयल्स की मिलाएं। इससे फेस मास्क के फायदे कई गुना तक बढ़ जाते हैं।

Related Articles

Back to top button