Microsoft outage: माइक्रोसॉफ्ट की खराबी के कारण भारतीय हवाई अड्डों पर उड़ानों में व्यवधान

Microsoft outage: माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं के अपडेट के कारण शुक्रवार को वैश्विक तकनीकी व्यवधान के बाद शनिवार को भारतीय हवाई अड्डों पर उड़ानों में देरी देखी गई। व्यवधान के समाधान की रिपोर्ट के बावजूद, देश के दिल्ली और चेन्नई हवाई अड्डों पर समस्याएँ बनी हुई हैं।  दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री ने बताया, “मैं लंदन जा रहा हूं और मेरी उड़ान कम से कम आधे घंटे की देरी से चल रही है। हवाई अड्डे के बाहर लंबी कतार है। अधिकांश उड़ानें देरी से चल रही हैं…”.

चेन्नई से प्राप्त रिपोर्टों में यह भी कहा गया कि उड़ानों में व्यवधान आया, एक यात्री श्रीलंका वापस नहीं जा सका, उसने कहा, “मुझे व्याख्यान देने के लिए भुवनेश्वर जाना था, लेकिन कल रात मेरी उड़ान रद्द हो गई। फिर आज सुबह, मुझे भुवनेश्वर वापस जाने के लिए कोई उड़ान नहीं मिल सकी। इसलिए मैं श्रीलंका वापस जा रहा हूं, लेकिन अब मुझे कोई उड़ान नहीं मिल पा रही है, इसलिए मैं यहां फंस गया हूं…”.

इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, एयर इंडिया और स्पाइसजेट सहित एयरलाइनों ने एक्स पर संदेश पोस्ट करके कहा कि उन्हें शुक्रवार को समस्याओं का सामना करना पड़ा। नई दिल्ली हवाई अड्डे ने कहा कि उसे भी कुछ आईटी समस्याओं का सामना करना पड़ा और कुछ सेवाएँ अस्थायी रूप से प्रभावित हुईं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने शुक्रवार को यात्रियों को आश्वासन दिया कि मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) व्यवधान को कम करने के लिए मैन्युअल तरीकों से स्थिति का प्रबंधन कर रहे हैं।

Microsoft outage: also read- ED Money-laundering Case: ED ने अवैध खनन धनशोधन मामले में सोनीपत के कांग्रेस विधायक सुरेन्द्र पंवार को किया गिरफ्तार

बाद में दिन में, अधिकांश हवाई अड्डों और एयरलाइनों ने बताया कि व्यापक आउटेज से उत्पन्न समस्याओं का समाधान हो गया है और परिचालन बहाल हो गया है।

Related Articles

Back to top button