GST Council Begins: GST परिषद् की 54वीं बैठक शुरू, बीमा सहित कई दरों में बदलाव संभव

GST Council Begins: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतरमण की अध्यक्षता में सोमवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 54वीं बैठक यहां शुरू हो गई है। बैठक में जीवन एवं स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के प्रीमियम पर लगने वाले जीएसटी की दरों में कटौती सहित कई अन्‍य वस्‍तुओं के दरों में बदलाव की संभावना है।

जीएसटी परिषद ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी बयान में बताया कि नई दिल्ली में जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक चल रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बैठक की अध्यक्षता कर रही हैं। परिषद् के मुताबिक इस बैठक में केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री पंकज चौधरी, राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्‍त मंत्रियों के अलावा वित्‍त‍ मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं।

GST Council Begins: also read- Crime News- Love स्टोरी का ख़ौफ़नाक अंत…

उल्‍लेखनीय है कि जीएसटी परिषद् की बैठक में बीमा प्रीमियम पर कराधान, मंत्रिसमूह (जीओएम) से दरों को युक्तिसंगत बनाने के सुझाव और ऑनलाइन गेमिंग राजस्व पर स्थिति रिपोर्ट सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। इसके अलावा फिटमेंट समिति द्वारा जीवन, स्वास्थ्य और पुनर्बीमा प्रीमियम पर लगाए गए जीएसटी तथा राजस्व निहितार्थ पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने की भी उम्मीद है। परिषद् की 53वीं बैठक इस वर्ष जून महीने में हुई थी। बैठक में जीएसटी परिषद ने सभी प्रकार के इस्पात, लोहे और एल्युमिनियम मिल्क कैन पर 12 फीसदी जीएसटी की समान दर की सिफारिश की थी। इसके अलावा परिषद् ने आम लोगों के लिए भारतीय रेलवे की सेवाओं पर जीएसटी नहीं लगाए जाने की भी अनुशंसा की थी।

Related Articles

Back to top button