Stock Market Update: सेंसेक्स और निफ्टी 50 में गिरावट, रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोटक महिंद्रा बैंक में गिरावट

Stock Market Update: आज, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों ने सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र की शुरुआत नकारात्मक नोट पर की, जिसमें NIFTY 50 और SENSEX लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे। इसी तरह, निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स ने भी व्यापक बाजारों में नकारात्मक कारोबार किया। इसके अतिरिक्त, निफ्टी FMCG एकमात्र शीर्ष लाभार्थी था, जबकि शुरुआती कारोबारी सत्र में निफ्टी रियल्टी शीर्ष हारने वाला था। इंडिया VIX 15 अंक से ऊपर 4.23% बढ़ गया है।

शुक्रवार, 19 जुलाई, 2024 को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 1,506.12 करोड़ के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 461.56 करोड़ के शेयर बेचे। सुबह 09:25 बजे, सेंसेक्स 0.36% की गिरावट के साथ 80,300 के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा था, जबकि NIFTY50 भी 0.39% की गिरावट के साथ 24,500 के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा था। इसके अलावा, निफ्टी बैंक 0.58% की गिरावट के साथ 52,000 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था।

Stock Market Update: also read- Gautam Gambhir Press Conference: सूर्यकुमार यादव v/s हार्दिक पांड्या के बीच ज्वलंत सवाल

बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स ने शुक्रवार को अपनी गिरावट को बढ़ाया, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद भारी गिरावट आई। इसके अलावा, बड़ी खबर यह है कि जो बिडेन 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए हैं। इस पृष्ठभूमि के बीच, अस्थिरता की उम्मीद करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि निवेशक आमतौर पर स्थिरता पसंद करते हैं, और इस तरह के महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव से शेयर की कीमतों में अचानक बदलाव आएगा क्योंकि निवेशक संभावित जोखिमों से बचाव करना चाहते हैं। एक और महत्वपूर्ण विकास यह है कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने जुलाई में अप्रत्याशित रूप से प्रमुख उधार दरों को नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरा दिया, ताकि नाजुक आर्थिक सुधार में मदद मिल सके।

Related Articles

Back to top button