Bangladesh Protests: सेना की एंट्री और पलट गई बाजी,आगजनी-तोड़फोड़ व गोलीबारी पर विराम

Bangladesh Protests: बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने आज यानी मंगलवार को दोपहर बाद संसद भंग कर दी। देश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भी रिहा कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी छात्रों ने दोपहर 3 बजे तक संसद भंग करने का अल्टीमेटम दिया था। साथ ही कहा था कि वे जल्द ही अंतरिम सरकार के लिए नामों का प्रस्ताव भी देंगे। वहीं सरकार विरोधी प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आज 440 हो गई।

बांग्‍लादेश में दो महीने से जारी प्रदर्शन में एक दिन पहले यानी सोमवार को जमकर हिंसा हुई। राजधानी ढाका में सोमवार को चार लाख से ज्यादा लोग सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास में घुसकर जमकर तोड़फोड़ की।
प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को बांग्लादेश के निर्माता और शेख हसीना के पिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति भी तोड़ डाली।
अवामी लीग का दफ्तर और गृह मंत्री के आवास को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा देना पड़ा। इसके बाद बांग्लादेश से भागकर भारत आना पड़ा।
प्रदर्शनकारियों ने राजधानी में स्थित हसीना के आवास ‘सुधा सदन’ और अन्य प्रतिष्ठानों पर हमला कर तोड़फोड़ और आगजनी की।
हसीना की अवामी लीग सरकार के मंत्रियों, पार्टी सांसदों और नेताओं के ढाका और ढाका के बाहर स्थित आवासों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी निशाना बनाया गया।
प्रदर्शनकारी सोमवार को प्रधानमंत्री आवास में दाखिल हुए। तोड़फोड़ और आगजनी की। उसके बाद प्रधानमंत्री आवास में रखे सामान को भी लूटकर ले गए।
बांग्लादेश में मंगलवार को सड़कों सेना और प्रदर्शनकारी मुस्‍तैद रहे, जबकि पुलिस नदारद रही। बांग्लादेश के पुलिस सर्विस एसोसिएशन (BPSA) ने हड़ताल का एलान करते हुए कहा कि जब तक हर पुलिसकर्मी की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जाती, हम हड़ताल पर रहेंगे।
सोमवार को बांग्लादेश में 450 पुलिस स्टेशनों पर हमला हुआ था। इस दौरान कई पुलिसकर्मी मारे गए थे। इसलिए पुलिस एसोसिएशन ने यह फैसला लिया है।
बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 440 हो गई तो वहीं घायलों की संख्‍या भी हजारों में है।

Related Articles

Back to top button