New Delhi: दिल्ली आबकारी नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया को दी जमानत

New Delhi: दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को शुक्रवार सुबह सुप्रीम कोर्ट ने ज़मानत दे दी – कथित शराब नीति मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ़्तार किए जाने के 17 महीने बाद। श्री सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फ़रवरी, 2023 को गिरफ़्तार किया था और उसके दो हफ़्ते से भी कम समय बाद प्रवर्तन निदेशालय ने भी उन्हें गिरफ़्तार किया था। अब उन्हें दोनों मामलों में ज़मानत मिल गई है, नाराज़ सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभियोजन पक्ष के ट्रायल की तारीख़ तय करने तक वे अनिश्चित काल तक जेल में नहीं रह सकते।

जस्टिस बीआर गवई और केवी विश्वनाथन ने कहा कि आप नेता “त्वरित सुनवाई” के हकदार हैं और उन्हें वापस ट्रायल कोर्ट में भेजना उनके लिए “साँप-सीढ़ी का खेल” खेलने जैसा होगा। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें बिना किसी ट्रायल के असीमित समय तक जेल में रखना उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है।

न्यायमूर्ति गवई ने निचली अदालतों से सवाल पूछते हुए कहा, “18 महीने की कैद… अभी तक सुनवाई भी शुरू नहीं हुई है और अपीलकर्ता को त्वरित सुनवाई के अधिकार से वंचित किया गया है।” “ट्रायल कोर्ट और हाई कोर्ट को इस पर उचित ध्यान देना चाहिए था। अदालतें भूल गई हैं कि सजा के तौर पर जमानत नहीं रोकी जानी चाहिए। सिद्धांत रूप से जमानत नियम है और जेल अपवाद है…” अदालत ने कहा, यह स्वीकार करते हुए कि लंबे समय तक कैद में रहना बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

New Delhi: also read- Bhopal – कल से मप्र के प्राइवेट सेंटरों पर मिलेगी गर्भवती महिलाओं को फ्री सोनोग्राफी की सुविधा

“अपीलकर्ता को असीमित समय तक सलाखों के पीछे रखना मौलिक अधिकार से वंचित करना होगा। अपीलकर्ता की समाज में गहरी जड़ें हैं… भागने की कोई आशंका नहीं है। वैसे भी… शर्तें लगाई जा सकती हैं।” शीर्ष अदालत ने मामले को लेकर संघीय एजेंसियों के रवैये पर भी कई आलोचनात्मक टिप्पणियां कीं, जिनमें से एक उदाहरण न्यायमूर्ति गवई का यह कहना था, “इस मामले में 493 गवाहों के नाम हैं और इस बात की दूर-दूर तक संभावना नहीं है कि मनीष सिसोदिया का मुकदमा निकट भविष्य में समाप्त हो जाएगा।”

Related Articles

Back to top button