ट्रेनों में वेटिंग, बस अड्डों पर बढ़ी यात्रियों की संख्या, जल्द होगा अतिरिक्त बसों का संचालन

लखनऊ। पूरी तरह से लॉकडाउन खत्म होने के बाद दीपावली के चलते रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में रेलवे जिन ट्रेनों का संचालन कर रहा है वे यात्रियों की संख्या को देखते हुए ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रही हैं। इसके चलते लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग 150 से ऊपर चल रही है।

रेलवे प्रशासन के अनुसार स्पेशल ट्रेनों में 90 फीसदी सीटों की बुकिंग हो चुकी है। त्यौहार स्पेशल ट्रेनों में 10 फीसदी एसी में सीटें अभी खाली है। ट्रेनों की संख्या कम होने से रोडवेज की बसों में इस बार 30 फीसदी यात्री बढ़ गए हैं। हालांक परिवहन निगम ने दो नंवबर से अतिरिक्त बसें चलाए जाने का फैसला लिया है।

रोडवेज बसों में ऑनलाइन सीटों की बुकिंग तेजी से हो रही है। लखनऊ से दिल्ली और उत्तराखंड के लिए तेजी से सीटें बुक कराई जा रही हैं। लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली 25 जनरथ बसों अगले दो दिनों तक 50 फीसदी सीटे बुक हो चुकी हैं। कैसरबाग बस अड्डे से चलने वाली देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश की बसों में एक और दो नवंबर तक सीटों की बुकिंग कराई जा चुकी है। इन रूटों पर रोडवेज अतिरिक्त बसों का संचालन जल्द ही करेगा।

लखनऊ से मुम्बई, दिल्ली और बिहार आने-जाने वालों की संख्या अधिक है। जिन लोगों के टिकट कंफर्म नहीं है, वे सीट पाने के लिए भाग दौड़ कर रहे हैं। तत्काल से यात्रियों ने उम्मीदें लगा रखी हैं। पुष्पक एक्सप्रेस में दीपावली बाद स्लीपर में वेटिंग का आंकड़ा 125 तक पहुंच गया है। कोरोना से पहले लखनऊ से 252 ट्रेनों को आवागमन हो रहा था, इन ट्रेनों से रोजाना सवा लाख यात्री सफर करते थे। इनमें 122 ट्रेनें ही बहाल की गई है। इनमें रोजाना 50 से 60 हजार यात्री ही सफर कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button