पंजाब बीजेपी के 4 नेताओं को एक्स श्रेणी की सुरक्षा

चंडीगढ़ : केंद्र सरकार ने पंजाब में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार नेताओं को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का ‘एक्स’ श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवर प्रदान किया है (X category CRPF security to 4 Punjab BJP leaders).
गृह मंत्रालय (एमएचए) ने खुफिया ब्यूरो (आईबी) की रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा आकलन के बाद इन भाजपा नेताओं को ‘एक्स-श्रेणी’ की चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने के लिए सीआरपीएफ को आदेश जारी किया है.
पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और गुरप्रीत सिंह कांगा के साथ-साथ पूर्व विधायक जगदीप सिंह नकई व अमरजीत सिंह टिक्का इसमें शामिल हैं. चारों नेता हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. अक्टूबर में भी केंद्र ने इसी तरह की आईबी की रिपोर्ट के आधार पर पंजाब में पांच भाजपा नेताओं को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की थी.
गृह मंत्रालय आईबी रिपोर्ट के आधार पर सीआरपीएफ और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के माध्यम से ‘एक्स’, ‘वाई’, ‘वाई+’, ‘जेड’ और ‘जेड+’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करता है.
एमएचए ने सीआईएसएफ और सीआरपीएफ को वीआईपी को सुरक्षा कवच प्रदान करने का काम सौंपा है. दोनों अर्धसैनिक बलों के पास कमांडो के अपने विशेष वीआईपी सुरक्षा विंग हैं.

Related Articles

Back to top button