T20I vs Zimbabwe: संजू सैमसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवें T-20 मैच में 110 मीटर का लगाया छक्का, गेंद हुई मैदान से बाहर

T20I vs Zimbabwe: उपकप्तान संजू सैमसन ने 45 गेंदों में 58 रन बनाकर अपना दूसरा T-20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाया, जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने 4-22 के साथ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिससे भारत ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में पांचवें और अंतिम मैच में जिम्बाब्वे को 42 रनों से हराकर श्रृंखला 4-1 से जीत ली। सैमसन ने अपनी पारी में एक चौका और चार छक्के जड़े, जबकि रियान पराग के साथ चौथे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 65 रनों की साझेदारी की, जिससे भारत को पावरप्ले में अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद मुश्किल से उबारा।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने मैच के दौरान 110 मीटर लंबा छक्का जड़ा। यह इतना बड़ा था कि गेंद मैदान से बाहर चली गई। ब्रैंडन मावुता ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी और सैमसन ने इसे जमीन पर पटक दिया। सैमसन ने शानदार अर्धशतक बनाया, दुबे की 26 रन की तेज पारी और रिंकू सिंह की कुछ बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने 167/6 का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाया, जिसमें आखिरी दो ओवरों में 30 रन बने। जवाब में, मुकेश ने नई गेंद से दो बार हिट लगाकर जिम्बाब्वे को शुरुआती मुश्किल में डाल दिया।

डायन मायर्स और तदीवानाशे मारुमानी ने जिम्बाब्वे को मुकाबले में बनाए रखा, लेकिन मेजबान टीम का स्कोर 85/3 से 94/7 हो गया और आखिरकार 18.3 ओवरों में 125 रन पर ऑल आउट हो गई, जिससे भारत ने पहला मैच 13 रनों से हारने के बाद सीरीज में मजबूत जीत दर्ज की।

मुकेश ने 168 रनों के अपने बचाव में भारत को शानदार शुरुआत दिलाई, जब वेस्ले मधेवेरे ने शुरुआती ओवर में उनके स्टंप पर कैच लपका। तेज गेंदबाज तीसरे ओवर में वापस आए और ब्रायन बेनेट की ऑफ-स्टंप के बाहर जोरदार शॉट खेला और थर्ड मैन ने उनका कैच लपका। अगर वह मायर्स को आउट करते समय ओवरस्टेप नहीं करते तो उन्हें अपना तीसरा विकेट मिल सकता था। मायर्स और मारुमानी ने आपस में सात चौके लगाए और तीसरे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 44 रन की साझेदारी करके जिम्बाब्वे की जीत की अगुआई की। लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने नौवें ओवर में धीमी गेंद पर मारुमानी को एलबीडब्लू आउट करके साझेदारी तोड़ दी। मायर्स ने अभिषेक शर्मा को चौका और छक्का लगाकर जिम्बाब्वे को जीत की राह पर बनाए रखा, लेकिन दुबे ने 13वें ओवर में शॉर्ट गेंद पर उन्हें आउट कर दिया जिससे बल्लेबाज के पास जगह नहीं बची और बैकवर्ड प्वाइंट पर लीडिंग एज पर कैच आउट हो गए।

जॉनथन कैंपबेल के साथ हुई गलतफहमी में दुबे ने सिकंदर रजा को रन आउट कर दिया, जिन्होंने अगले ओवर में जॉनथन कैंपबेल को आउट कर दिया। इससे जिम्बाब्वे की टीम उबर नहीं पाई। इसके बाद अभिषेक और तुषार देशपांडे ने एक-एक विकेट लिया, जबकि मुकेश ने शेष दो विकेट चटकाए और भारत को एक और जीत दिलाई। इससे पहले, यशस्वी जायसवाल ने पारी की पहली दो गेंदों पर लगातार छक्के लगाकर भारत को धमाकेदार शुरुआत दिलाई, जिसमें एक नो-बॉल भी शामिल थी। लेकिन रजा ने गेंद को देर से अंदर आने दिया और जायसवाल के ऑन-ड्राइव के प्रयास को चकमा देकर लेग-स्टंप को वॉक पर भेज दिया।

अभिषेक भाग्यशाली रहे कि ब्लेसिंग मुजरबानी की गेंद पर बेनेट ने कवर-पॉइंट पर उनका कैच छोड़ दिया, लेकिन पेसर ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को मदंडे की कोणीय क्रॉस डिलीवरी के पीछे कैच कराकर वापसी की। शुभमन गिल क्रीज पर टिके रहने में ज्यादा सहज नहीं दिखे और मिड-ऑन पर पुल करने की कोशिश में रिचर्ड नगारवा द्वारा आउट हो गए। भारत की पारी को फिर से बनाने में सैमसन ने बाउंड्रीज पर काफी काम किया – अपनी खूबसूरत बैट-स्विंग से तीन शानदार छक्के लगाए, जिसमें एक 110 मीटर का शानदार हिट भी शामिल था।

T20I vs Zimbabwe: also read- Bihar- गृह रक्षकों के लिए पुनः नामांकन 16 से 24 जुलाई तक

ब्रैंडन मावुता ने जिम्बाब्वे को सफलता दिलाई जब पराग ने लॉन्ग-ऑफ पर अपनी लॉफ्ट को मिस कर दिया। लेकिन सैमसन ने बाउंड्री लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, फिर डीप मिडविकेट पर सीधे पुल करके मुजरबानी की गेंद पर 45 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हो गए। दुबे ने 12 गेंदों में 26 रन की पारी में चार चौके लगाए, लेकिन अंतिम ओवर में रिंकू के साथ गलतफहमी के कारण वह रन आउट हो गए। रिंकू ने फ़राज़ अकरम की गेंद पर छक्का जड़ा, जिससे अंतिम ओवर में 14 रन बने।

 

Related Articles

Back to top button