Violent Bangladesh Protests: हिंसक बांग्लादेश विरोध प्रदर्शन में 300 लोग मारे गए, शेख हसीना निशाने पर

Violent Bangladesh Protests: दो अलग-अलग कार्यकालों और 20 वर्षों में जब से वह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनी हैं, चल रहे विरोध प्रदर्शनों में 300 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं, जो शायद शेख़ हसीना की सबसे बड़ी परीक्षा है। रविवार को बांग्लादेश में कम से कम 98 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए, जब पुलिस ने पीएम हसीना के इस्तीफ़े की मांग कर रहे हज़ारों लोगों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया। यह हिंसा बांग्लादेश के नागरिक अशांति के हाल के इतिहास में सबसे घातक दिनों में से एक थी, जो 19 जुलाई को हुई 67 मौतों से ज़्यादा थी, जब छात्रों ने सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया था।

लेकिन बांग्लादेश में घातक अशांति का कारण क्या है?

पिछले महीने के अंत में शुरू हुए विरोध प्रदर्शन नाटकीय रूप से बढ़ गए, जब देश के सबसे बड़े ढाका विश्वविद्यालय में छात्र कार्यकर्ताओं ने पुलिस और सरकार समर्थक प्रति-प्रदर्शनकारियों के साथ हिंसक झड़प की। इन विरोध प्रदर्शनों की जड़ें एक विवादास्पद कोटा प्रणाली में निहित हैं, जो पाकिस्तान के खिलाफ़ बांग्लादेश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के दिग्गजों के परिवार के सदस्यों के लिए 30 प्रतिशत तक सरकारी नौकरियों को आरक्षित करती है। प्रदर्शनकारियों का तर्क है कि यह व्यवस्था भेदभावपूर्ण है और प्रधानमंत्री हसीना की अवामी लीग पार्टी के समर्थकों को लाभ पहुँचाती है। वे मौजूदा कोटे की जगह योग्यता आधारित व्यवस्था की वकालत करते हैं।

1972 में स्थापित और 2018 में फिर से बहाल होने से पहले थोड़े समय के लिए समाप्त की गई कोटा प्रणाली लगातार विवाद का स्रोत रही है। आलोचकों का दावा है कि यह अवामी लीग के समर्थकों को अनुचित रूप से लाभ पहुँचाती है और अन्य योग्य उम्मीदवारों के लिए अवसरों को सीमित करती है। प्रधानमंत्री हसीना की सार्वजनिक टिप्पणियों ने स्थिति को और भड़का दिया, जिससे विरोध प्रदर्शन तेज़ हो गए।

विरोध प्रदर्शन कोटा मुद्दे से आगे बढ़कर एक व्यापक सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है, जिसे फिल्म सितारों, संगीतकारों और यहाँ तक कि परिधान निर्माताओं सहित समाज के विभिन्न वर्गों से समर्थन मिल रहा है। रैप गानों और सोशल मीडिया अभियानों ने हसीना के इस्तीफ़े की माँगों को और बढ़ा दिया है।

Violent Bangladesh Protests: also read- Big setback for AAP: एलजी सीधे MCD में एल्डरमैन नियुक्त कर सकते हैं- SC

प्रधानमंत्री हसीना, जिन्होंने 2009 से शासन किया है और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा बहिष्कार किए गए चुनावों के माध्यम से जनवरी में लगातार चौथा कार्यकाल हासिल किया है, पर राज्य संस्थानों के माध्यम से सत्ता को मजबूत करने और असंतोष को दबाने के आरोप हैं। हाल की हिंसा बांग्लादेशी आबादी के बीच बढ़ते असंतोष और बदलाव की माँग को उजागर करती है।

Related Articles

Back to top button