PM Modi Invites Ukraine’s President: प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भारत आने का दिया न्योता

PM Modi Invites Ukraine’s President: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया और यूक्रेनी नेता ने कहा कि उन्हें इस “महान” देश की यात्रा करके खुशी होगी। पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ अपनी विस्तृत बातचीत के दौरान ज़ेलेंस्की को आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कीव की लगभग नौ घंटे की यात्रा की, जो तीन दशक पहले यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा थी। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद मीडिया ब्रीफिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुष्टि की कि पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया।

उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हमारे प्रधानमंत्री 1992 के बाद पहली बार यूक्रेन आए हैं। ऐसे अवसरों पर उनका निमंत्रण देना स्वाभाविक है, जैसा कि उन्होंने इस मामले में किया।” श्री जयशंकर ने कहा, “इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि किसी समय, अपनी सुविधा के अनुसार, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की भारत आएंगे।”

एक संयुक्त बयान में यह भी कहा गया कि पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक अवसर पर भारत आने का निमंत्रण दिया। मोदी के निमंत्रण पर मीडिया ब्रीफिंग में पूछे जाने पर, ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्हें भारत आने में खुशी होगी। “हाँ, क्योंकि जब आप रणनीतिक साझेदारी शुरू करते हैं, और आप कुछ बातचीत शुरू करते हैं, तो मुझे लगता है कि आपको समय बर्बाद करने और एक बड़ा विराम लेने की आवश्यकता नहीं है और इसलिए मुझे लगता है कि फिर से मिलना अच्छा होगा,” उन्होंने कहा।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि भारत उनके देश का पक्ष ले। “मैंने आपके बड़े और महान देश के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है। यह बहुत दिलचस्प है,” उन्होंने कहा, “मुझे आपके देश की बहुत ज़रूरत है।” ज़ेलेंस्की ने कहा, “जैसे ही आपकी सरकार और प्रधानमंत्री मुझसे मिलने के लिए तैयार होंगे, मैं भारत आकर खुश होऊंगा।” साथ ही, उन्होंने सुझाव दिया कि यात्रा यूक्रेन की स्थिति पर भी निर्भर करेगी।

इस बीच, श्री जयशंकर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस के साथ भारत के ऊर्जा व्यापार पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा, “हां, ऐसा हुआ। मैं इस बारे में विस्तार से नहीं कहूंगा, लेकिन हमने यूक्रेनी पक्ष को यह समझाया कि ऊर्जा बाजार का परिदृश्य क्या है, तथ्य यह है कि आज कई ऊर्जा उत्पादकों पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं, जिससे बाजार संभावित रूप से बहुत तंग हो गया है; और वास्तव में आज एक बाध्यता क्यों है, वास्तव में केवल एक बाध्यता नहीं, मेरा मतलब है कि यह समग्र रूप से अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के हित में क्यों है, कि तेल की कीमतें उचित और स्थिर रहें।” ऊर्जा और स्वच्छ वायु पर शोध केंद्र (सीआरईए) ने एक रिपोर्ट में कहा कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता और आयातक देश भारत ने जुलाई में रूस से 2.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कच्चा तेल खरीदा, जो चीन के बाद दूसरे स्थान पर है, जो रूसी तेल का सबसे बड़ा आयातक बना हुआ है।

PM Modi Invites Ukraine’s President: also read- Lausanne Diamond League 2024: पुरुष भाला फेंक फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे नीरज चोपड़ा

रूस भारत के लिए कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बनकर उभरा है, जिसे रिफाइनरियों में पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन में परिवर्तित किया जाता है। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद कुछ यूरोपीय देशों द्वारा मास्को से खरीद से परहेज करने के बाद रूसी तेल छूट पर उपलब्ध होने के बाद यह स्थिति आई है। रूस से आयात, जो यूक्रेन युद्ध से पहले की अवधि में आयात किए गए कुल तेल का एक प्रतिशत से भी कम था, अब भारत की कुल तेल खरीद का लगभग 40 प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button