सुंदरकांड पाठ के साथ 27 नवंबर से होगा भोजपाल महोत्सव मेले का आगाज, मछली घर रहेगा आकर्षण का केंद्र

27 नंवबर को सुंदरकांड पाठ के साथ ही प्रदेश का सबसे बड़ा मेला शुरू हो जायेगा। जिसका कि राजधानी भोपाल सहित आसपास के छेत्रवासियों को इंतजार रहता है।

भेल के दशहरा मैदान पर भेल जनसेवा समिति द्वारा संचालित भोजपाल मेले का आगाज 27 नंवबर से होने जा रहा है। 27 नंवबर को सुंदरकांड पाठ के साथ ही प्रदेश का सबसे बड़ा मेला शुरू हो जायेगा। जिसका कि राजधानी भोपाल सहित आसपास के छेत्रवासियों को इंतजार रहता है। समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि इस बार मेले में बच्चों के आकर्षण के लिए कई नई चीजें लगाई जायेगी। जिससे उनके मनोरंजन के साथ उन्हे जानकारी भी मिल सके। यादव ने बताया कि 27 से शुरू हो रहे मेले में बच्चो ,बुजुर्गो महिलाओ और युवाओ के लिए विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जायेगे।


-मछली घर रहेगा आकर्षण का केंद्र
मध्यप्रदेश में यह पहला अवसर है जब किसी मेले में 90 बाय 200 मीटर का कांच का मछली घर टनल के रूप में लगने वाला है। जिसमें सैकड़ो प्रकार की मछलियां देखने को मिलेगी। टनल के अंदर जाकर बच्चे और बड़े मछलियों को नजदीक से देख सकेंगे और उनके बारे में जान सकेंगे। और उन्हे कांच के बाहर से स्पर्श भी कर सकेगे। हलाकि पहले भोपाल में एक मछली घर था लेकिन प्रशासनिक फैसले के बाद वह टूट गया । सुनील यादव ने बताया कि मेले का उद्देश्य सबका मनोरंजन करना है । युवाओ को रोजगार सहित मंच प्रदान करना है।


-दक्षिण भारत के मंदिरो की तर्ज पर स्वागत द्वार और मंच
मेला संयोजक विकास विरानी ने बताया कि इस बार भोजपाल मेला का मुख्य द्वारा दक्षिण भारत के मंदिरो की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। यह मुख्य द्वार 200 वर्ग फीट लंबा और 35 फीट ऊंचा है। इसके साथ ही इसी मेला परिसर में आकर्षक मंच बनाया जायेगा । जहां पर हर दिन विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों द्वारा तरह-तरह के नृत्य-गान सहित अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होगी। विकास विरानी ने बताया कि भोजपाल मेला में हर शनिवार और रविवार को बालीवुड कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।
महोत्सव मेला के आकर्षण केन्द्र
भव्य स्वागत द्वार एवं सांस्कृतिक मंच
विभिन्न प्रकार के आकर्षक सेल्फी जोन
मेला परिसर एवं पार्किंग स्थल में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी
मेले में करीब 400 दुकानों के विभिन्न प्रकार के स्टॉल
व्यापारिक केंद्र

Read also- https://eksandesh.org/news_id/34268
प्रॉपर्टी, ऑटोमोबाइल, इलेक्टॉनिक, टेलीकॉम, फर्नीचर, हेन्डी क्रॉफ्ट, हैन्डलूम, महासेल, विभिन्न प्रकार के स्वादिस्ट व्यंजन, बैंकिंग इंश्योरेंस, ऑर्ट गैलरी, इंटीरियर, महिलाओं की सौंदर्य सामग्री, खूर्जा क्राकरी, कपड़े, आकर्षक एवं मनोरंजक झूले-खेलकूद के स्टॉल आदि महोत्सव के आकर्षक रहेगे।
-झूले होंगे मुख्य आकर्षण
मेले का मुख्य आकर्षण बच्चों एवं बड़ों के लिए अत्याधुनिक रोमांचक झूले हैं। मेले में सबसे बड़ा झूला रोलर कोस्टर, टॉवर, रेंजर, ऑक्टोपस, बे्रक डांस, एरोप्लेन, मिनी ट्रेन, पिग्गी ट्रेन, कटर पिलर, फ्रीज व्हील, बड़ी नाव, ड्रेगन, टोरा-टोरा, चॉद-तारा, बाउंसी, चाईना बाउंसी, वॉटर वोट, जपिंग, चकरी आकर्षक झूला स्विंग ईट, मौत का कुंआ, स्टाइकिंग कार, घोस्ट हाउस और रंग- विरंगे कई झूले जो बच्चों का मन लुभाने से नहीं रोक पाएंगे। स्पीड की दुनिया में सबसे तेज भागता झूला ट्वीस्टर व्हील सहित कई प्रकार के झूले मेले में आकर्षक का केंद्र रहेगे।

Related Articles

Back to top button