Uttarakhand: अब पेपरलेस होगी उत्तराखंड विधानसभा की कार्यवाही, डिजिटलीकरण का काम शुरू

Uttarakhand: उत्तराखंड विधानसभा में कागज रहित संचालन और ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने के लिए कार्य शुरू हो गया है। ई-विधानसभा के लिए सभी विधायकों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा सत्र की कार्यवाही का संचालन पूरी तरह से डिजिटलीकरण होगा।

उत्तराखंड विधानसभा की ओर से इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी गई है। आगामी विधानसभा सत्र से पहले देहरादून विधानसभा और ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण स्थित भराड़ीसैंण विधानसभा डिजिटलीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसको लेकर कार्य शुरू कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय ई-विधान (नेवा) के माध्यम से आगामी सत्र की कार्यवाही का संचालन भी होगा।

Uttarakhand: also read- Kolkata: ममता सरकार ने डॉक्टर्स की बात सोमवार तक नहीं मानी तो अगले दिन से पूर्ण हड़ताल की चेतावनी

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडीडी ने एक मुलाकात के दौरान कहा कि उत्तराखंड विधानसभा में ई-ऑफिस पर शत-प्रतिशत काम किया जाएगा। विधानसभा में डिजिटल कार्यवाही को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। केन्द्र सरकार से राज्य विधानसभा को फंड मिल गया है। इसको लेकर उत्तराखंड विधानसभा में इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने का काम भी लगभग पूरा हो गया है। यह डिजिटलीकरण देहरादून विधानसभा और ग्रीष्मकालीन विधानसभा गैरसैंण भवन में किया जा रहा है। इस संबंध में कर्मचारियों के अलावा संबंधित लोगों को इसका प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button