शापूरजी पालोनजी समूह के पालोनजी मिस्त्री का 93 साल की उम्र में निधन

मुंबई : शापूरजी पालोनजी समूह के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री का यहां उनके आवास पर निधन हो गया. कंपनी के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मिस्त्री, टाटा समूह के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक थे. समूह में उनकी 18.4 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. वह 93 वर्ष के थे. पालोनजी को 150 साल से ज्यादा पुरानी कंपनी शापोरजी पालोनजी ग्रुप की सफलता का श्रेय दिया जाता है. फोर्ब्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पालोनजी की नेटवर्थ 13 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी और अरबपतियों की फेहरिस्त में वह दुनिया भर में 143वें पायदान पर थे.

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार और मंगलवार की रात में दक्षिण मुंबई स्थित उनके आवास पर नींद के दौरान उनका निधन हो गया. पालोनजी को भारत का सबसे गुमनाम अरबपति कहा जाता था. वह सार्वजनिक मंचों से दूरी बनाकर रखा करते थे. भारत के सबसे पुराने बिजनेसमैन में से एक पालोनजी का जन्म गुजरात में एक पारसी परिवार में हुआ था. साल 2016 में भारत सरकार ने पालोनजी को पद्म भूषण से सम्मानित किया था. कंस्ट्रक्शन सेक्टर के दिग्गज पालोनजी ने एक आयरिश महिला से शादी की थी और इसके बाद वह आयरलैंड के नागरिक हो गए थे. पालोनजी को सबसे अमीर पारसी व्यक्ति भी कहा जाता था.

चूंकि उनके पास आयरलैंड की भी नागरिकता थी, इस कारण वह आयरलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति थे. हालांकि इसके बाद भी वे ज्‍यादातर समय भारत में ही मुंबई के वाकव्श्वर में सागर किनारे वाले बंगले में रहते थे. पालोनजी का निधन भी यहीं हुआ. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीटर पर पालोनजी मिस्त्री को याद किया. उन्होंने लिखा कि पालोनजी मिस्त्री…एक युग का अंत. उनके जीनियस और जेंटलनेस का साक्षी बनना जीवन की सबसे बड़ी खुशियों में से एक था. उनके परिजनों और उन्हें चाहने वालों को मेरी संवेदनाएं.

Related Articles

Back to top button