अयोध्या: चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से सहज निपटने वाले जिलाधिकारी रहे अनुज झा

अयोध्या। कई चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को सहजता पूर्वक निपटाने के कारण निवर्तमान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा का लगभग तीन साल का कार्यकाल याद किया जाएगा। स्थानांतरित किये गए जिलाधिकारी अनुज झा की सूझबूझ वाली प्रशासनिक दक्षता और ऐन मौके पर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के न सिर्फ मातहत बल्कि यहां की जनता भी कायल रही।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा अयोध्या के कई निर्णायक व ऐतिहासिक पलों के भी गवाह भी बने। बतौर डीएम उन्हें श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का सदस्य भी बनाया गया। बात अगर मंदिर विवाद में फैसले की करें तो उन्होंने जिस तरह से जिले में लोगों के बीच सामंजस्य बनाए रखा। वह काबिले तारीफ रहा।

कोविड काल के दौरान उनके द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय देश के अलग-अलग राज्यों के लिए नजीर भी बना। कोविड काल के ही समय पांच अगस्त 2020 को मंदिर के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान उनके द्वारा की गई तैयारियों को भला कौन भूल सकता है। इसके बाद राष्ट्रपति का दौरा हो या लगभग 15 से अधिक बार जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन।

इन्होंने अपने कार्यकाल में सकुशल निपटाया। यही नहीं यहां लगभग तीन साल तक जमे रहने वाले अनुज कुमार झा ने अयोध्या को वैश्विक दृष्टि से और भी व्यापक करने के लिए अनेकों कार्य किए। अनुज झा खुद इस बात को मानते हैं कि अयोध्या में बिताया समय उनके जीवन का सबसे स्वर्णिम काल है। शासन के साथ-साथ जनता को भी इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हूूं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश शासन की ओर से शनिवार देर शाम प्रदेश के कई जिलाधिकारियों को इधर-उधर किया गया। बरेली के जिलाधिकारी नीतीश कुमार को अयोध्या जनपद का जिलाधिकारी बनाया गया। वहीं यहां रहे जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को अभी प्रतीक्षा की सूची में डाल दिया गया।

नीतीश आज संभाल सकते हैं जिले की कमान

बरेली से आ रहे जिलाधिकारी नीतीश कुमार मंगलवार को अयोध्या में चार्ज संभाल सकते हैं। निवर्तमान डीएम अनुज कुमार झा की तरह नीतीश कुमार का बरेली का कार्यकाल भी काफी प्रासंगिक हैं। बचपन से ही मेधावी रहे नीतीश कुमार गरीब बच्चों की मदद के हिमायती और जनहित के कार्य उनकी प्राथमिकता मानी जाती है।

Related Articles

Back to top button