अक्षय तृतीया 2024: तिथि, शुभ मुहूर्त, इस दिन सोना खरीदने का महत्व- जरूर जानें

अक्षय तृतीया 2024: हिन्दुओं के लिए एक शुभ दिन, अक्षय तृतीया को नए उद्यम शुरू करने और महत्वपूर्ण खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है। विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों और गतिविधियों के साथ, अक्षय तृतीया धन, समृद्धि और सौभाग्य का उत्सव है। अक्ती या आखा तीज के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन हिंदू महीने वैशाख के शुक्ल पक्ष के तीसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाता है – यानी वैशाख में शुक्ल पक्ष का तीसरा दिन या तृतीया तिथि। ऐसा माना जाता है कि इस दिन किया गया कोई भी निवेश समृद्धि और सौभाग्य लाता है। इस वर्ष के त्योहार का मुहूर्त देखें:

Akshaya Tritiya 2024 Date: May 10
Trtiya Tithi Begins: May 10, 2024 – 4.17 am
Tritiya Tithi Ends: May 11, 2024 – 2.50 am

अक्षय तृतीया का महत्व
अक्षय तृतीया को भगवान विष्णु के छठे अवतार माने जाने वाले भगवान परशुराम के जन्म के रूप में मनाया जाता है। माना जाता है कि त्रेता युग की शुरुआत भी अक्षय तृतीया से हुई थी। कुछ किंवदंतियों के अनुसार, यह माना जाता है कि पवित्र गंगा इसी दिन पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं। यह भी माना जाता है कि इस दिन महान ऋषि वेद व्यास ने महाभारत सुनाना शुरू किया था जबकि भगवान गणेश ने इसे लिखा था।

अक्षय तृतीया 2024: also read-Belly Fat Loss: बॉडी को करना है फिट तो आज ही अपनाए ये कुछ आदतें, तोंद नहीं दिखेगी बाहर

अक्षय तृतीया 2024: लोग सोना क्यों खरीदते हैं?
द्रिक पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के लक्ष्मी-नारायण स्वरूप की पूरी श्रद्धा से पूजा की जाती है। लक्ष्मी-नारायण रूप में भगवान विष्णु की पूजा देवी लक्ष्मी के साथ की जाती है। इसलिए अक्षय तृतीया न केवल भगवान विष्णु बल्कि देवी लक्ष्मी से भी जुड़ी है। अक्षय तृतीया के दिन किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान में सोना खरीदना शामिल है, जिसके कारण इस दिन सोने की मांग बढ़ जाती है।

Related Articles

Back to top button