यूपी में 1 नवम्बर से चलेगा मतदाता बनाने का अभियान : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

लखनऊ। यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश के सभी ​विधानसभा क्षेत्रों में 1 नवम्बर से विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही मतदाता सूची का भी प्रकाशन किया जाएगा। 30 तक मतदाता सूची में नाम देखकर दावे और आपत्तियां की जा सकती हैं। 5 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने शनिवार को जनपथ स्थित कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों को दी।

उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पात्र एवं छूटे लोग मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके लिए आनलाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है। मोबाइल पर भी वोटर हेल्पलाइन ऐप से जुड़कर मतदाता बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है। मतदाता बनने और संशोधन के लिए वेबसाइट www.voterportal.eci.gov.in या www.nvsp.in पर जाकर लॉग—इन कर सकते हैं। साथ ही मतदाता हेल्पलाइन 1950 की मदद ली जा सकती है।

मतदाता बनाने के लिए चार दिन चलेगा विशेष अभियान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में मतदाता बनाने के लिए 7, 13, 21 और 27 नवम्बर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसमें अपने नजदीकी मतदान केंद्रों पर जाकर फार्म 6 भरकर आवेदन कर सकते हैं। केंद्रों पर बीएलओ भी मौजूद रहेंगे। घर—घर जाकर भी पात्र लोगों से आवेदन फार्म भराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतदाता बनने के लिए फार्म छह, बाहर से आने वालों के लिए फार्म छह क, नाम हटाने के लिए फार्म सात, ​​त्रुटि सही कराने के लिए फार्म आठ और उसी विधानसभा में पता बदलने पर फार्म आठ क भरना होगा।

एक क्लिक पर मतदाता सूची में देख सकेंगे अपना नाम

प्रदेश की सभी विधानसभाओं की मतदाता सूची एक मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in पर एक क्लिक कर देखी जा सकती है। इसके लिए सर्च योर नेम इलेक्टोरल रौल बटन पर क्लिक करना होगा। प्रदेश के 403 विधानसभा क्षेत्रों 1 नवंबर 2021 को प्रकाशित होने वाली मतदाता सूची के आधार पर कुल 14.71 करोड़ मतदाता हैं। प्रदेश में 10857 पोलिंग स्टेशन बढ़े हैं। अब इनकी संख्या 1,74,351 हो गयी है।

Related Articles

Back to top button