कुशीनगर: न्याय न मिलने से परेशान महिलाओं ने अपने घर के बाहर शुरू किया अनशन, जानें पूरा मामला

मंसाछापर/कुशीनगर। जिले के जटहा थाना क्षेत्र के कटाई भरपुरवा निवासी एक पीड़ित परिवार को अपनी सात वर्ष पूर्व में ली गयी बैनामे की जमीन पर कब्जवारी नहीं मिलने से क्षुब्ध होकर रविवार शाम से अपने दरवाजे पर दो महिलाएं अनशन शुरू कर दी है। मौके पर पहुँचे थानाध्यक्ष जटहा बाजार राजकुमार बरवार ने मनाने का प्रयास किया लेकिन अनशन पर बैठी महिलाओं ने न्याय मिलने तक अनशन समाप्त नहीं करने का फैसला किया। एक दिन पूर्व एसडीएम खड्डा भावना सिंह ने भी अनशन नहीं करने की पहल की थी लेकिन पीड़ित अपने माँग पर अड़ी रही।

खड्डा तहसील के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कटाई भरपुरवा टोला हनुमान गंज निवासिनी मर्छिया देवी व सिमरिखिया देवी ने जिला प्रशासन को सौंपे अपने प्रार्थना पत्र में कहा है कि उसने 03 मार्च 2017 में आराजी नम्बर 4945 में 04 डिसमिल भूमि मराछी देवी के नाम से तथा इसी नम्बर में 03 डिसमिल सिमरिखिया देवी के नाम राजू व शम्भु पुत्रगण श्रीराम के द्वारा बैनामा लिया है।

खारिज दाखिला होने के बाद भी कब्ज़ा नहीं मिल रहा है। कब्जे के लिये पीड़ितों ने तहसील से लेकर जिला प्रशासन दौड़ लगाया लेकिन कहीं से न्याय नहीं मिला। हार थक कर पीड़ितों ने तहसील व जिला प्रशासन को आगाह करते हुए 16अप्रैल 2023 रविवार से अपने ही दरवाजे पर परिवार सहित अनशन करने का निर्णय लिया था।

इस क्रम में रविवार दोपहर बाद से मराछी व सिमरीखिया देवी परिवार साथ अपने दरवाजे पर अनशन शुरू कर दी है। मौके पर पहुँचे थानाध्यक्ष राजकुमार बरवार व हल्का लेखपाल बांकेलाल ने मनाने का प्रयास किया लेकिन महिलाएं अपनी मांगो पर कायम रही। महिलाओं का कहना था जब तक बैनामे की भूमि पर कब्ज़ा नही नही मिलेगा तबतक अनशन जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button