Delhi Lok Sabha Election 2024 -दिल्ली में कब होंगे लोकसभा चुनाव, थोड़ी देर में होगा ऐलान

 देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई हैं. थोड़ी देर में तारीखों की घोषणा होने जा रही है. चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान करेगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात सीटों पर वोटिंग की तारीख भी सामने आ जाएगी.

Delhi Lok Sabha Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई हैं. थोड़ी देर में तारीखों की घोषणा होने जा रही है. चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान करेगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात सीटों पर वोटिंग की तारीख भी सामने आ जाएगी.2019 के चुनाव में दिल्ली में बीजेपी ने सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. इस बार बीजेपी से मुकाबले करने के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने अलायंस किया और संयुक्त उम्मीदवार उतारने जा रही है.2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली में 56.9 फीसदी वोट हासिल किए थे. कांग्रेस को 22.6 फीसदी और AAP को 18.2 फीसदी वोट मिले थे. सातों लोकसभा सीटों में से किसी में भी कांग्रेस और AAP उम्मीदवारों का संयुक्त वोट शेयर बीजेपी उम्मीदवारों से ज्यादा नहीं था. हालांकि, बीजेपी ने इस बार अपने छह सांसदों के टिकट काट दिए हैं यानी छह नए चेहरे मैदान में उतारे हैं. जबकि एक सांसद मनोज तिवारी का टिकट रिपीट किया है.’बीजेपी ने इस बार छह सांसदों के टिकट काटे’

Delhi Lok Sabha Election 2024 -also read –

बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया है. 2014 और 2019 के चुनाव में भी बीजेपी ने सातों सीटों पर कब्जा जमाया था.

‘AAP ने चारों उम्मीदवार घोषित किए’

वहीं, इंडिया ब्लॉक में शामिल AAP दिल्ली में चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि कांग्रेस को तीन सीटें मिली हैं. AAP ने चारों उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने पूर्वी लोकसभा सीट से कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार, नई दिल्ली सीट से मालवीय नगर विधायक सोमनाथ भारती, साउथ दिल्ली सीट से सहीराम पहलवान, पश्चिमी दिल्ली सीट से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को टिकट दिया है. पिछले दो चुनाव में कांग्रेस और AAP का खाता नहीं खुल सका है.

Related Articles

Back to top button